अंतरिक्ष से नहीं आई कभी ऊँ की आवाज, नासा के नाम पर वायरल किया जा रहा है फर्जी वीडियो

The sound of Om never came from space, fake video is being viral in the name of NASA
अंतरिक्ष से नहीं आई कभी ऊँ की आवाज, नासा के नाम पर वायरल किया जा रहा है फर्जी वीडियो
फैक्ट चेक अंतरिक्ष से नहीं आई कभी ऊँ की आवाज, नासा के नाम पर वायरल किया जा रहा है फर्जी वीडियो

डिजिटल डेस्क, मुंबई। अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा यानी "नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन" आयदिन नए-नए खोज करती रहती है। इसी वजह से नासा के नाम पर सोशल मीडिया पर कई फर्जी खबरें भी वायरल कर दी जाती हैं। इसी कड़ी में इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है। इस वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा है कि, अंतरिक्ष में कभी कोई ध्वनि नहीं सुनाई देती। लेकिन स्पेस एजेंसी नासा के वैज्ञानिकों ने वहां एक आवाज रिकॉर्ड की है। जिसमें हिंदू धर्म का ऊँ शब्द सुनाई दे रहा है। 

फेसबुक पर शेयर किया गया वीडियो

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो को एक फेसबुक यूजर ने रील फॉर्मेट में शेयर किया था। इस वीडियो के बैकग्राउंड में अंतरिक्ष की फोटो लगाकर नीचे लिखा गया कि, "वैज्ञानिकों की मानें तो अंतरिक्ष में कोई आवाज नहीं होती लेकिन हाल में ही अमेरिका की स्पेश एजेंसी N.A.S.A. ने ऑडियो क्लिप्स रिकॉर्ड किया जिसमें हिंदू धर्म के ओम् शब्द का उच्चारण सुनाई देता है।" 

हिंदू धर्म के नाम पर वायरल हो रहे इस वीडियो की जांच करने पर हमने पाया कि स्पेस एजेंसी नासा ने कभी भी कोई ऐसा बयान नहीं जारी किया कि अंतरिक्ष में ओम् की ध्वनि सुनाई देती है। साथ ही यह बात भी पूरी तरह से गलत है कि अंतरिक्ष में कोई भी ध्वनि सुनाई नहीं देती है। जैसा की इस वायरल वीडियो में बताया गया है। 

कैसे पता चला सच?

अंतरिक्ष में सुनाई देने वाली ध्वनियों के बारे में पता करने पर हमें नासा के ट्विटर अकाउंट से पिछले साल अगस्त में शेयर किया गया एक वीडियो मिला। जिसे शेयर करते हुए नासा ने लिखा था कि, "अंतरिक्ष में कोई ध्वनि न होने की बात इसलिए पैदा हुई क्योंकि अंतरिक्ष के ज्यादातर हिस्से में वैक्यूम यानी शून्य है। इस वजह से ध्वनि की तरंगों को वहां कोई माध्यम नहीं मिल पाता। वहीं, एक आकाशगंगा समूह में इतनी ज्यादा गैस होती है कि हम वहां की असली आवाज को पकड़ पाए।" 

इसके आलावा हमने यह भी पता किया कि क्या कभी नासा ने अंतरिक्ष से ओम् की आवाज आने की जानकारी साझा की है। लेकिन उनके ऑफिशियल वेबसाइड से लेकर ट्विटर तक की जांच में हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली। इसके साथ ही अगर ऐसी कोई खबर होती तो मीडिया के पास इसकी जानकारी जरुर होती। लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं था, जिससे यह साफ हो गया कि यह खबर और वीडियो फर्जी है। 

 

Created On :   1 Feb 2023 11:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story