Fake news: मध्य प्रदेश की नहीं है यह वायरल फोटो, जानें किस देश की है यह तस्वीर

August 11th, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पूरे देश में बाढ़ से स्थिती बेहाल है इसी बीच एक तस्वीर सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है, तस्वीर में देखा जा सकता है की कैसे बाढ़ से ग्रस्त इलाके में एक बच्चा खुद सर तक पानी में डूब कर एक कुत्ते के बच्चे को बचा रहा है। उसने अपने सर पर एक बर्तन रखा हुआ है जिसमें छोटा सा कुत्ते का बच्चा बैठा हुआ है। 

पूरे देश में बाढ़ से स्थिती गंभीर है, इसी बीच मध्य प्रदेश के भी हालत कुछ ठीक नहीं हैं। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर को शेयर करके बताया जा रहा है की यह दील दहलाने वाली घटना ग्वालियर से सटे शिवपुरी जिले की है। फोटो में एक बच्चा बाढ़ पीड़ित इलाके में गले तक पानी में डूबा है और उसने सर पर एक बर्तन में एक कुत्ते के छोटे बच्चे को रखा है ताकी वह उसे पानी में डूबने से बचा सके। 
तस्वीर को ट्विटर पर पोस्ट करते हुए एक यूजर ने लिखा "भीषण बाढ़ के बीच एक मासूम द्वारा अपने जीवन के साथ साथ एक बेजुवान के जीवन को बचाने की इस मार्मिक तस्वीर से हमें काफी कुछ सीखने की जरूरत है। तस्वीर शिवपुरी मध्यप्रदेश" , इसी तस्वीर को कुछ यूजर द्वारा फेसबुक पर भी शेयर किया गया। तस्वीर के अपलोड होते ही इस पर लोगों की प्रतिक्रया आने लगी। कुछ ही समय में तस्वीर वायरल हो गई।

कहां की है यह तस्वीर
हमनें जब इस तस्वीर को रिवर्स सर्च किया तो ऐसी ही कुछ और तस्वीरे हमें बींग नाम की साईट पर देखने को मिली आगे और फोटो शेयरिंग वेबसाईट फ्लिकर इस तस्वीर को 2009 में सबसे पहले अपलोड किया गया था। हमने जब आगे और इस तस्वीर को सर्च किया तो मालुम चला की यह 2009 में वियतनाम में ली गई थी, यह बात साफ हो जाती है की तस्वीर मध्य प्रदेश के शिवपुरी की नहीं है।
तस्वीर को फोटोग्राफर Nguyen Thanh Luy  द्वारा ली गई थी, इस तस्वीर को उन्होंने अपने फ्लिकर अकाउंट पर भी अपलोड किया था। यहां से यह बात साबित हो जाती है की घटना वियतनाम की है वह भी 2009 की,इस तस्वीर का शिवपुरी जिले से कोई संबंध नहीं है।