फर्जी खबर: क्या सच में श्रीनगर के मंदिर में लगाई गई आग? जानें वायरल वीडियो का सच!

October 12th, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सोशल मीडियो पर कुछ वीडियो को सम्प्रदायिक रूप देकर शेयर करना एक आम बात हो गई है, बहुत सारे लोग इसे सच भी मान बैठते हैं। इस बार भी कुछ ऐसा ही हुआ है, एक वीडियो सोशल मीडियो पर कश्मीर के शोपियां का बता काफी शेयर किया जा रहा है। कुछ लोगों ने इस वीडियो को कश्मीर के ज़ैनपोरा का बता कर शेयर किया है। वीडियो के जरिए मुस्लिम समुदाय को निशाना बनाकर बताया जा रहा है कि ज़ैनपोरा में मंदिर को जलाया गया है। ट्वीटर यूजर @singh55_ ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा “सोफिया कश्मीर एक मंदिर में आग लगा दिया गया आज शांति दूतों के द्वारा हिंदू मुस्लिम भाई भाई करते रहो और यह मुसलमान हिंदुओं को टारगेट करते हैं बहुसंख्यक होने के बाद हिंदुओं को मार मार कर भगा ते हैं यह है इनकी असलियत”।

क्या है वायरल वीडियो का सच?
वीडियो के फ्रेम को की-वर्ड्स की सहायता से सर्च करने पर हमें कुछ मीडिया रिपोर्ट मिले, जिसमें इस वीडियो के बारे में बाताया गया है। सबसे पहली खबर हमें डीडी न्यूज़ श्रीनगर की मिली उन्होनें अपने ट्वीटर हैंडल पर 7 अक्टूबर को एक ट्वीट किया जिसमें लिखा था “श्रीनगर के परिमपोरा इलाके में भीषण आग में लगभग 20 शेड जलकर खाक हो गए। फायर एंड इमरजेंसी सर्विसेज ने आग पर काबू पा लिया है।” 

कशमीर के  मीडिया आउटलेट ‘ग्रेटर कश्मीर’ ने भी इस पर एक खबर छापी है जिसमें बताया गया है कि परिमपोरा इलाके के कुछ घरों में आग लग गई थी। अन्य कई मीडिया ने भी इस खबर छापी है, इसके अलावा Jammu and Kashmir Apni Party - JKAP  के हैंडल से ट्वीट कर लिखा गया #परिमपोरा में भीषण आग पर #ApniParty ने शोक व्यक्त किया  'नूर मोहम्मद शेख ने प्रभावित इलाके का दौरा किया, अग्नि पीड़ितों के लिए अनुग्रह राशि की मांग' की है।

इन मीडिया रिपोर्ट से यह बात साफ हो जाती है कि श्रीनगर के परिमपोरा इलाके के कुछ घरों में आग लगने की घटना को गलत सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। इस वीडियो के साथ किया गया दावा फर्जी है।