comScore

फुटबॉल: इन 35 फीसदी खिलाड़ियों को हुआ कोरोनावायरस, 2021 तक नहीं होगा कोपा और यूरो कप

फुटबॉल: इन 35 फीसदी खिलाड़ियों को हुआ कोरोनावायरस, 2021 तक नहीं होगा कोपा और यूरो कप

हाईलाइट

  • कोरोनावायरस के कारण कोपा अमेरिका और यूरो कप को 2021 तक के लिए स्थगित
  • कोपा अमेरिका इस साल 12 जून से 12 जुलाई तक होना था
  • यूरो कप अगले साल 11 जून से 11 जुलाई के बीच आयोजित किया जाएगा

डिजिटल डेस्क। कोरोनावायरस के कारण दुनिया भर में कई खेलों को रद्द या स्थगित करना पड़ रहा है। इसका असर फुटबॉल पर भी देखने को मिल रहा है। कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण दो बड़े फुटबॉल टूर्नामेंट कोपा अमेरिका और यूरो कप को 2021 तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। कोरोनावायरस के कारण दुनिया भर में 7000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन इसे महामारी घोषित कर चुका है। 

दक्षिण अमेरिका में फुटबॉल को नियंत्रित करने वाली संस्था-कॉनमेबोल ने कहा कि, उसने इस क्षेत्र के सबसे बड़े इंटरनेशनल फुटबॉल टूर्नामेंट-कोपा अमेरिका को 2021 तक के लिए स्थगित कर दिया है। कॉनमेबोल की आधिकारिक वेबसाइट पर कहा गया है कि, हालात का गहन आंकलन करने के बाद यह नतीजा निकाला गया है कि कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए कोपा अमेरिका का आयोजन इस साल कराना उचित नहीं होगा। इसमें स्वास्थ्य संगठनों के दिशा-निर्देशों का भी ध्यान रखा गया है। 12 टीमों के इस टूर्नामेंट का आयोजन कोलम्बिया और अर्जेटीना की संयुक्त मेजबानी में इस साल 12 जून से 12 जुलाई तक होना था। 

यूरो कप अगले साल 11 जून से आयोजित होगा
यूरो कप का 16वां सीजन वायरस के कारण एक साल के लिए टाल दिया गया है। नॉर्वे फुटबॉल संघ ने ट्वीट कर बताया था कि, यूईएफए ने फैसला किया है कि यूरो कप अब अगले साल 11 जून को आयोजित किया जाएगा। फुटबॉल संघ ने ट्वीट किया, यूईएफए ने फैसला किया है कि यूरो कप को 2021 तक के लिए स्थगित कर दिया जाए। यह अब अगले साल 11 जून से 11 जुलाई के बीच खेला जाएगा। यूईएफए ने अपने सदस्य संघों और यूरोपियन क्लब संघ, यूरोपियन लीग के प्रतिनिधियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस पर बात की जहां यह फैसला लिया गया।

यह खबर भी पढ़ें - क्रिकेट: एमएस धोनी की टीम इंडिया में नहीं होगी वापसी ! इस क्रिकेटर ने किया खुलासा

वालेंसिया के 35 फीसदी खिलाड़ी संक्रमित
वहीं स्पेनिश फुटबॉल क्लब वालेंसिया ने पुष्टि करते हुए बताया है कि, उसके 35 फीसदी खिलाड़ी और स्टाफ के सदस्य कोरोनावायरस से पीड़ित पाए गए हैं। क्लब ने एक बयान में कहा है कि, यह वायरस हाल ही में टीम के मिलान के दौरे से आया है जहां वो चैम्पियंस लीग के अंतिम-16 के पहले चरण के मैच में एटलांटा से भिड़ने गए थे। एक दिन बाद ही इटली के अधिकारियों इसे जोखिम भरा स्थान घोषित कर दिया था।

बयान के मुताबिक, क्लब द्वारा यूईएफए चैम्पियंस लीग में एटलांटा के खिलाफ 19 फरवरी को मिलान में खेले गए मैच में सभी सुरक्षा उपायों का पालन करने के बाद, जिसमें टीमों और क्लब के कर्मचारियों के बीच दूरी बनाए रखना शामिल रहा। हालिया परिणामों से पता चला है कि इस तरह के मैचों के कारण हमारी टीम की कोरोनावायरस की जांच 35 फीसदी सकारात्मक आई है।

यह खबर भी पढ़ें - कोरोनावायरस: SAI ने बंद किए अपने सभी सेंटर्स, ओलंपिक की तैयारी चालू रहेगी

स्पेन में बड़ी फुटबॉल लीग अनिश्चितकाल के लिए स्थगित
क्लब ने रविवार को ही बताया था कि, उसके पांच खिलाड़ी कोरोनावयारस से पीड़ित हैं जिनमें डिफेंडर इज्क्वेएल गैरे शामिल हैं। स्पेन में बड़ी फुटबॉल लीगों को भी कोरोनावायरस के कारण अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है। स्पेन के फुटबॉल कोच फ्रांसिस्को गार्सिया जिन्होंने मलाग स्थित क्लब एटलेटिको पोटार्डा अल्टा की यूथ टीम मैनेजर के तौर पर काम किया था उनकी इसी बीमारी के कारण 21 साल की उम्र में निधन हो गया।

कमेंट करें
Tjahb