दैनिक भास्कर हिंदी: तो इसलिए हमेशा सस्ते फोन ही खरीदने चाहिए, जानें क्या है कारण?

August 7th, 2017

डिजिटल डेस्क, भोपाल। आजकल स्मार्टफोन का जमाना चल रहा है और हर किसी के पास स्मार्टफोन रहता है। आजकल तो छोटे बच्चे भी एंड्रायड स्मार्टफोन रखकर घूमते हैं। मार्केट में कई स्मार्टफोन तो कम कीमत में भी मिल जाते हैं, लेकिन दिखावे की दुनिया में हर कोई चाहता है कि उसके पास महंगे से महंगा स्मार्टफोन हो। लेकिन समझदारी इसी में है कि आप छोटे और सस्ते फोन खरीदें। सस्ते फोन खराब हो जाएं या फिर गुम हो जाएं तो भी किसी तरह की परेशानी नहीं होती। लेकिन स्मार्टफोन के गुम या चोरी या खराब हो जाने पर पैसों के साथ-साथ कई तरह की परेशानियां भी होती हैं। इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि छोटे और सस्ते फोन ही क्यों खरीदने चाहिए? 

1. आमतौर पर महंगे स्मार्टफोन में बैटरी की दिक्कत सबसे ज्यादा रहती है। आजकल तो स्मार्टफोन के साथ-साथ पॉवर बैंक भी रखना पड़ता है, ताकि किसी तरह की परेशानी न हो। लेकिन छोटे और सस्ते फोन में ऐसी किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होती। छोटे फोन का बैटरी बैकअप इतना शानदार रहता है कि इन्हें एक बार चार्ज करने के बाद 2-3 दिनों तक चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ती। 

2. स्मार्टफोन का साइज इतना बड़ा होता है कि ये न तो अच्छे से हाथ में आते हैं और न ही जेब में। कुछ लोग तो स्मार्टफोन रखने के लिए एक बैग भी साथ लेकर चलते हैं। कई बार तो स्मार्टफोन मैनेज ही नहीं हो पाते और हाथ से छूट जाते हैं। लेकिन छोटे फोन के साथ ऐसी कोई बात नहीं है। इनका साइज भी छोटा होता है और ये आसानी से कैरी भी किए जा सकते हैं। 

3. स्मार्टफोन दिखने में जितने बड़े होते हैं उतनी ही ज्यादा उनकी कीमत भी होती है। एक अच्छा स्मार्टफोन इतना महंगा होता है कि उतने पैसों में तो एक गरीब अपनी शादी करले। आईफोन की कीमत तो इतनी ही होती है। जब ये स्मार्टफोन गुम जाते हैं या फिर टूट जाते हैं, तो सांसें अटक जाती हैं। इसलिए इससे बचने के लिए हमेशा छोटे फोन का ही इस्तेमाल करें। छोटे फोन गुम भी जाएं तो भी इतना दुख नहीं होता। 

4. स्मार्टफोन रखने वाले सारा दिन स्मार्टफोन में ही निकाल देते हैं। खाते-पीते, सोते-जागते, पढ़ते-लिखते हर समय स्मार्टफोन अपने रखते हैं और अपना सारा समय उसी में निकाल देते हैं। इसलिए अपना टाइम का अच्छा इस्तेमाल करने के लिए अपने पास हमेशा छोटे फोन ही रखें। छोटे फोन न सिर्फ आपका समय बचाते हैं बल्कि आपका ध्यान भी नहीं भटकने देते।