दैनिक भास्कर हिंदी: HP ने लॉन्च किया 'पॉकेट प्रिंटर', स्मार्टफोन से ही प्रिंट हो जाएगी फोटो

September 16th, 2017

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अब वो जमाना गया, जब लोग कैमरे से फोटो खींचते थे और फिर उसको निकलवाकर एल्बम में सजाया करते थे क्योंकि अब स्मार्टफोन का जमाना है। और स्मार्टफोन के जमाने में सब कुछ स्मार्टफोन में ही रहता है। आजकल स्मार्टफोन का यूज सबसे ज्यादा फोटो खींचने में किया जाता है, फिर वो चाहे सेल्फी हो या फिर रियर कैमरे से संजोई गई यादें। हम कहीं भी ट्रिप पर जाते हैं, तो स्मार्टफोन से ही फोटो लेते हैं और उसी में सेव रखते हैं। अगर उनमें से कुछ फोटो अच्छी लगती है, तो हम उसका प्रिंट निकलवाकर फ्रेम में सजा लेते हैं। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि एक ऐसा प्रिंटर आ गया है जो आपके पॉकेट में आ जाएगा, जिसकी मदद से आप जब चाहें तब अपने स्मार्टफोन से फोटो का प्रिंट निकाल सकते हैं। तो आपको शायद यकीन न हों, लेकिन ये सच है। क्योंकि टेक कंपनी HP ने एक ऐसा प्रिंटर मार्केट में लॉन्च किया है, जिसका साइज बहुत छोटा है और ये आसानी से आपके पॉकेट में भी आ जाएगा। कंपनी ने इसे HP Sprocket नाम से पेश किया है और ये ब्लूटूथ के जरिए आपके स्मार्टफोन से कनेक्ट रहता है। 

HP Sprocket की क्या है खासियत? 

HP Sprocket की सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये बेहद ही छोटा और स्टायलिश है। इसे आसानी से कहीं भी ले जाया जा सकता है, क्योंकि ये प्रिंटर पॉकेट में आ जाएगा। इसकी मदद से आप जब चाहें तब फोटो का प्रिंट ले सकते हैं। इस प्रिंटर को आप स्मार्टफोन के ब्लूटूथ से कनेक्ट कर सकते हैं। इसकी मदद से 2X3 की फोटो निकाली जा सकती है। इस प्रिंटर में जिंक टेक्नोलॉजी पर बेस्ड स्पेशल फोटो पेपर का इस्तेमाल किया जाएगा, जिसके 20 पैक पेपर की कॉस्ट 539 रुपए और 50 पैक पेपर की कॉस्ट 1249 रुपए है। इसके अलावा कंपनी ने HP Sprocket की एक एप भी एंड्रायड और iOS यूजर के लिए लॉन्च की है। इस प्रिंटर के जरिए आप सेल्फी लेने के तुरंत बाद ही उसका प्रिंट आउट ले सकते हैं।

पलों को यादगार बनाएगा ये प्रिंटर

इंडिया में HP कंपनी के सीनियर डायरेक्टर राज कुमार ऋषि ने कहा कि आजकल लोग फोटो के लिए स्मार्टफोन का ही इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इन फोटोज़ के प्रिंट आउट के लिए स्टूडियो नहीं जाते। ऐसे में वो अपने यादगार पलों को थोड़े दिनों में ही भूल जाते हैं, लेकिन लोगों के ऐसे ही पलों को यादगार बनाने के लिए कंपनी ने ये पॉकेट प्रिंटर लॉन्च किया है। उन्होंने बताया कि प्रिंट हुई फोटो को देखने पर लोगों की यादें ताजा हो जाती है और इसी बात को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने छोटा प्रिंटर पेश किया है, जो आसानी से पॉकेट में आ जाएगा। 

क्या है इसकी कीमत? 

HP Sprocket प्रिंटर एक छोटा डिवाइस है, जिसे इंडिया के साथ-साथ चीन, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में भी उतारा गया है। इस प्रिंटर की कीमत इंडिया में 8,999 रुपए रखी गई है, और इसे ऑनलाइन शॉपिंग साइट अमेजन से खरीदा जा सकता है।