फेसबुक यूजर्स रहें सावधान, चीनी कंपनियों से शेयर किया जा रहा है आपका डाटा

indian government seeks explanation from facebook for data sharing without explicit consent
फेसबुक यूजर्स रहें सावधान, चीनी कंपनियों से शेयर किया जा रहा है आपका डाटा
फेसबुक यूजर्स रहें सावधान, चीनी कंपनियों से शेयर किया जा रहा है आपका डाटा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Facebook यूजर्स के लिए सावधान रहने वाली एक सनसनीखेज खबर सामने आ रही है। एक रिपोर्ट में सामने आया है कि Facebook अपने यूजर्स से बगैर अनुमति के उनका डाटा शेयर कर रहा है। इस पूरे मामले में चीनीं स्मार्ट फोन कंपनियों की भी बड़ी भूमिका है। इस पूरे मामले को गंभीरता से लेते हुए भारत सरकार ने Facebook से जवाब मांगा है। बता दें कि Facebook पहले से ही कैम्ब्रिज एनालिटिका डेटा स्कैंडल मामले में घिरी हुई है।

रिपोर्ट्स में चौंकाने वाले खुलासे करते हुए दावा किया गया था कि Facebook ने स्मार्टफोन और दूसरे डिवाइस मैन्युफैक्चर्स से एग्रीमेंट कर रखा है। इस एग्रीमेंट के तहत इन सभी कंपनियों को Facebook अपने यूजर्स की पर्सनल इंफॉर्मेशन तक पहुंच बनाने की इजाजत देती है। खुलासा यह भी किया गया है कि स्पष्ट सहमति के बिना यूजर्स और उनके दोस्तों की भी पर्सनल इंफॉर्मेशन का साझा किया जा रहा है।

क्या है मामला
रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि Facebook ने एप्पल, सैमसंग और माइक्रोसॉफ्ट समेत 60 कंपनियों को यूजर्स के डेटा मुहैया कराए। शुरुआत में Facebook ने यूजर्स के डाटा साझा करने की बात से इनकार किया था. मगर अब Facebook ने स्वीकार कर लिया है कि उसने 4 चाइनीज कंपनियों को अपने यूजर्स का डाटा उपलब्ध कराया था। रॉयटर्स की रिपोर्ट में बताया गया है कि मंगलवार को ही Facebook ने स्वीकार किया है कि उसने चार चीनी कंपनियों के साथ पार्टनरशिप की है, जिसमें डेटा शेयर भी होता है। इनमें हुआवे भी शामिल है जो दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी है। हुआवे पर पहले से ही अमेरिका में जांच चल रही है और वहां इसके मोबाइल फोन बैन भी किया गया है।

गौरतलब है कि कैंब्रिज एनालिटिका एपिसोड मामले में भी भारतीय सरकार ने Facebook को पर्सनल डेटा में सेंधमारी को लेकर नोटिस भेजे थे। नोटिस के बाद उस समय Facebook ने माफी भी मांगी थी और केंद्र सरकार को आश्वासन दिया था कि वह अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यूजर्स की प्राइवेसी को सुरक्षित रखने के लिए हरसंभव कदम उठाएगा। हालिया रिपोर्ट्स सामने आने के बाद मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी से Facebook से इस मामले में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

Created On :   7 Jun 2018 3:59 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story