दैनिक भास्कर हिंदी: INSTAGRAM का नया फीचर, फेसबुक की तरह दिखेंगे ऑनलाइन

July 22nd, 2018

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। फेसबुक की मालिकाना हक वाली इमेज और वीडियो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम ने अपने यूजर्स के लिए एक नया अपडेट जारी किया है। इस अपडेट का ऐलान कंपनी ने अपने ब्लॉगपोस्ट पर किया है। इसकी मदद से यूजर्स को अब पता लगेगा कि उनके फॉलोअर्स में कौन ऑनलाइन है। ऑनलाइन होने वाले यूजर्स के नाम के आगे ग्रीन डॉट होगा। ग्रीन डॉट तब भी दिखाई देगा जब आप कोई पोस्ट डायरेक्ट मैसेज के माध्यम से शेयर करते हैं। इसी तरह का ग्रीन डॉट आपको फेसबुक मैसेंजर पर पहले से दिखाई देता है।

 

 

ग्रीन डॉट यूजर्स के ऑनलाइन होने पर भी शो करेगा। इसके अलावा इंस्टाग्राम एक्टिविटी स्टेटस में टाइमस्टेम्पस जैसे ‘Active 25m ago’ और ‘Active yesterday’ भी दिखाएगा।  अगर आप अपने ऑनलाइन स्टेटस को छिपाना चाहते हैं तो उसका ऑप्शन आपको मिलेगा। एंड्रॉइड और आईओस यूजर्स के लिए यह फीचर पेश किया गया है। अगर आप ऑनलाइन स्टेटस को हटाना चाहते हैं तो सेटिंग्स में एक्टिविटी स्टेटस ऑप्शन को टर्न ऑन और ऑफ करना होगा।

ये भी पढ़ें :  अब व्हाट्सऐप पर सिर्फ 5 लोगों को कर सकेंगे मैसेज फॉरवर्ड!

पिछले हफ्ते वर्जन 55.0.0.0.33 alpha एंड्रॉइड अपडेट को इंस्टाग्राम ने पेश किया था। वहीं, फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम के दुनियाभर में 1 अरब से ज्यादा यूजर्स हो गए हैं। कंपनी ने इसकी जानकारी खुद दी थी। पिछले साल सिंतबर में कंपनी के दुनियाभर में 80 करोड़ यूजर्स थे। इस दौरान कंपनी ने 20 करोड़ यूजर्स को अपने प्लेटफॉर्म पर जोड़ा है।

इंस्टाग्राम के को-फाउंडर Kevin Systrom ने कहा कि हमारे प्लेटफॉर्म के साथ 1 अरब लोगों का जुड़ना दिखाता है कि लोग हमारे प्लेटफॉर्म को पसंद कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि यह आंकड़ा आने वाले दिनों में और बढ़ता रहेगा। उन्होंने वादा किया है कि आगे भी यूजर्स को प्लेटफॉर्म पर इनोवेटिव फीचर मिलते रहेंगे।