एप्पल दूसरे स्थान पर रहा: तीसरी तिमाही में वैश्विक पीसी बाजार में लेनोवो की बढ़त कायम,

November 4th, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लेनोवो ने वैश्विक स्तर पर कुल पीसी बाजार (डेस्कटॉप, नोटबुक और टैबलेट सहित) में अपनी बढ़त बनाए रखी। कंपनी की बाजार हिस्सेदारी में 1 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई और तीसरी तिमाही में 24.4 मिलियन यूनिट की शिपिंग हुई। नई रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई। 2.3 करोड़ यूनिट के कुल शिपमेंट में 5 प्रतिशत की मामूली वृद्धि के साथ एप्पल दूसरे स्थान पर रहा।

मार्केट रिसर्च फॉर्म कैनालिस के ताजा आंकड़ों के अनुसार, एचपी ने आपूर्ति बाधाओं के प्रभाव को महसूस किया, वार्षिक शिपमेंट में 6 प्रतिशत की गिरावट के साथ और चौथे स्थान पर, डेल ने शिपमेंट में 27 प्रतिशत की वृद्धि और बाजार हिस्सेदारी में लगभग 3 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।

सैमसंग ने शीर्ष पांच को पूरा किया, जैसा कि उसने 2021 की दूसरी तिमाही में किया था। दुनिया भर में पीसी शिपमेंट (टैबलेट सहित) 2 प्रतिशत (ऑन-ईयर) गिरकर 122.1 मिलियन यूनिट हो गया। हालांकि, 2019 की तीसरी तिमाही से दो साल के सीएजीआर 10 प्रतिशत के साथ शिपमेंट पूर्व-महामारी के स्तर से काफी ऊपर है।

कैनालिस की विश्लेषक हिमानी मुक्का ने कहा, अपनी शानदार वृद्धि की लकीर के अंत के बावजूद, टैबलेट बाजार मजबूत बना हुआ है, जो कि महामारी से पहले की गिरावट की लंबी अवधि को देखते हुए है। लगातार पांच विकास तिमाहियों के बाद, एशिया प्रशांत को छोड़कर सभी क्षेत्रों को शिपमेंट में गिरावट का सामना करना पड़ा।

मुक्का ने कहा, यह भी ध्यान देने योग्य है कि टैबलेट के लिए लंबे रिफ्रेश साइकल के बावजूद, पिछले 18 महीनों में स्थापित बेस बढ़ गया है। भले ही कई लोग आने वाले वर्षों में अपने टैबलेट को अपग्रेड नहीं करना चुनते हैं, फिर भी 2020 से पहले शिपमेंट वॉल्यूम को अपेक्षा से ऊपर उठाया जाना तय है। लगातार विकास तिमाहियों की एक कड़ी के बाद टैबलेट और क्रोमबुक दोनों नीचे थे।

टैबलेट शिपमेंट 15 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) गिरकर 37.7 मिलियन यूनिट हो गया, क्योंकि अधिकांश क्षेत्रों में उपभोक्ता और शिक्षा के उपयोग के मामलों का समर्थन करने के लिए टैबलेट की आवश्यकता कम हो गई। शिपमेंट में 37 प्रतिशत की गिरावट के साथ, मुख्य रूप से अमेरिका में शिक्षा खर्च में मंदी के कारण क्रोमबुक को और भी अधिक गिरावट का सामना करना पड़ा।

तीसरी तिमाही में कुल क्रोमबुक शिपमेंट 5.8 मिलियन यूनिट तक पहुंच गया। सैमसंग 20 प्रतिशत की गिरावट के बावजूद दूसरे स्थान पर रहा, कंपनी ने तीसरी तिमाही में 7.2 मिलियन यूनिट की शिपिंग की। क्रोमबुक बाजार में भारी गिरावट आई, तीसरी तिमाही में शिपमेंट में साल-दर-साल 37 प्रतिशत की गिरावट (तिमाही पर 52 प्रतिशत तिमाही) थी। कैनालिस रिसर्च एनालिस्ट ब्रायन लिंच ने कहा, शिक्षा बाजार पर क्रोम के फोकस का मतलब है कि यह किसी बिंदु पर धीमा होना तय था।

आईएएनएस