दैनिक भास्कर हिंदी: लॉन्च हुआ Nokia 7, फ्रंट और रियर कैमरा एक साथ करेंगे काम

October 20th, 2017

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। फिनलैंड की कंपनी HMD Global ने गुरुवार को Nokia ब्रांड के तहत Nokia 7 लॉन्च कर दिया है। इस फोन को फिलहाल चीन में ही लॉन्च किया गया है। इस स्मार्टफोन में भी कंपनी ने Nokia 8 की तरह ही 'Bothie Camera features ' दिया है। इसकी मदद से एक बार में फ्रंट और रियर दोनों कैमरा एकसाथ काम कर सकते हैं। इस स्मार्टफोन में कई सारे फीचर्स वही दिए गए हैं, जो N0kia 8 में दिए गए थे, हालांकि ये स्मार्टफोन Nokia 8 से सस्ता है। 

Nokia 7 में क्या है खास? 

Nokia 7 के फीचर्स की बात करें तो इसमें 5.2 इंच का Full HD IPS डिस्प्ले दिया गया है, जिसपर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास की प्रोटेक्शन दी गई है। इस स्मार्टफोन में QualComm Snapdragon-630 Processor है। इसमें 64GB का इंटरनल स्टोरेज दिया गया है, जिसे माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए 128GB तक बढ़ाया जा सकता है। इस स्मार्टफोन को कंपनी ने 4GB और 6GB रैम के साथ दो वैरिएंट में उतारा है। 

Nokia 7 लॉन्च, बोथी कैमरे से लैस इस स्मार्टफोन में हैं 6 जीबी रैम

वहीं इसके कैमरा फीचर्स की बात करें तो इसके रियर में 16 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है, जबकि सेल्फी के लिए इसमें 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। इस स्मार्टफोन में ड्यूअल साइट टेक्नोलॉजी यानी Bothie Camera का फीचर दिया गया है, जिसकी मदद से एक बार में फ्रंट और रियर कैमरा का इस्तेमाल किया जा सकता है। यानी कि आप एक ही वक्त में रियर और फ्रंट दोनों कैमरे से फोटो या वीडियो कैप्चर कर सकते हैं। 

ये स्मार्टफोन एंड्रायड 7.1.1 नोगाट पर रन करता है और ये स्मार्टफोन हाइब्रिड सिम स्लॉट के साथ आता है। इसका मतलब कि अगर आप माइक्रो एसडी कार्ड का यूज नहीं कर रहे हैं, तो ही आप dual sim का इस्तेमाल कर सकते हैं। Nokia 7 की बैटरी 3000 mAh की है। वहीं इसमें सिक्योरिटी के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है। 

कितनी है इसकी कीमत? 

Nokia 7 की कीमत चीनी मार्केट में 2,499 युआन (करीब 25,000 रुपए) रखी गई है। इसका जो 6GB रैम वाला वैरिएंट है, उसकी कीमत इससे 2-3 हजार रुपए ज्यादा रखी गई है। ये स्मार्टफोन अभी सिर्फ ब्लैक और व्हाइट कलर में ही अवेलेबल है और इसकी बिक्री चीन में 24 अक्टूबर से शुरू होगी। इस स्मार्टफोन को इंडिया में कब तक लॉन्च किया जाएगा, इस बारे में कंपनी की तरफ से कोई जानकारी नहीं दी गई है।