अगर फोन पानी में गिर गया हो तो घबराएं नहीं, आजमाएं ये आसान से ट्रिक्स

phone has fallen into the water then do not panic, try easy tips
अगर फोन पानी में गिर गया हो तो घबराएं नहीं, आजमाएं ये आसान से ट्रिक्स
अगर फोन पानी में गिर गया हो तो घबराएं नहीं, आजमाएं ये आसान से ट्रिक्स

 

डिजिटल डेस्क । मॉनसून के आते ही सबसे ज्यादा डर हमें अपने स्मार्टफोन की सेहत का होता है और उसके लिए हम कई उपाय भी करते हैं। इसके बावजूद कई बार हमारा फोन भीग जाता है और हम घबरा जाते हैं। अब आपको फोन भीग जाने के बाद घबराने की जरूरत नहीं है। हम जो ट्रिक्स बताने जा रहे हैं, उसका इस्तेमाल करके आप अपने फोन को खराब होने से बचा सकते हैं। 

 

 

स्विच ऑफ करें

अगर आपका फोन बारिश में भीग गया है तो सबसे पहले उसे स्विच ऑफ कर दें। फोन के ऑन रहते हुए अगर पानी अंदर के किसी हिस्से में चला गया तो शॉट सर्किट भी हो सकता है। ध्यान रहे अगर फोन पानी में गिर गया है या बारिश में भीग गया है तो ये जांचने की कोशिश ना करें की उसका कोई बटन चल रहा है या नहीं। सबसे पहले उसे ऑफ करना ही समझदारी होगी।

 

 

फोन  स्विच ऑफ करें के लिए इमेज परिणाम

 

 

ये जरूरी चीजें निकाल दें

इसके बाद फोन की बैट्री, सिम कार्ड और माइक्रो एसडी कार्ड को भी निकाल दें। अगर आपका फोन नॉन-रिमूवेबल बैट्री वाला है, तो फिर स्विच ऑफ ही एकमात्र ऑप्शन है। अगर आपके फोन में नॉन-रिमूवेबल बैटरी है जैसे नोकिया लुमिया या आईफोन में होती है तो बैटरी निकाल कर ऑफ करने का विकल्प खत्म हो जाएगा। ऐसे में पावर बटन से बंद करना सबसे ज्यादा जरूरी है। नॉन रिमूवेबल बैटरी के कारण शॉर्ट सर्किट हो सकता है। 

 

 

सिम कार्ड और माइक्रो एसडी कार्ड के लिए इमेज परिणाम

 

 

तौलिए या सॉफ्ट कपड़े का इस्तेमाल

भीगने के बाद फोन के पार्ट्स को सुखाने के लिए तौलिए या सॉफ्ट कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर पानी ज्यादा अंदर तक घुस गया हो तो आप वैक्यूम ब्लोअर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। तौलिए से पोछने के बाद सबसे जरूरी काम होगा फोन के इंटरनल पार्ट्स को सुखाना। इसके लिए फोन को सूखे चावल में दबाकर एक बर्तन में रख दीजिए। चावल बड़ी तेजी से नमी सोखता है। ऐसे में फोन के इंटरनल पार्ट्स सूख जाएंगे। 

 

फोन को तौलिए या सॉफ्ट कपड़े से साफ करें के लिए इमेज परिणाम

 

 

चार्ज करें

जब फोन पूरी तरह से सूख जाए तो फोन को ऑन करके पूरी तरह से चेक कर लें। यदि फोन ऑन नहीं हो रहा हो तो चार्जिंग की मदद से उसे ऑन करने की कोशिश करें।

 

क्या ना करें

 

  • फोन को ड्रायर से सुखाने की कोशिश ना करें। ड्रायर बहुत ज्यादा गर्म हवा फेंकता है ऐसे में फोन के सर्किट्स पिघल सकते हैं।
  • अगर फोन भीग गया है तो उसे तुरंत ऑफ करें। किसी और बटन का इस्तेमाल करने से शॉर्ट सर्किट का खतरा काफी बढ़ जाता है।
  • हेडफोन जैक और फोन के यूएसबी पोर्ट का इस्तेमाल तब तक ना करें जब तक फोन पूरी तरह से सूख ना गया हो। इनका इस्तेमल करने से नमी का फोन के इंटरनल पार्ट्स में पहुंचने का खतरा बढ़ जाता है। 

 

 

फोन को ड्रायर से सुखाना के लिए इमेज परिणाम

 

 

 

 

Created On :   24 July 2018 3:02 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story