दैनिक भास्कर हिंदी: 5G सपोर्ट के साथ 2020 में लॉन्च हो सकता है Apple iPhone

November 5th, 2018

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनियाभर में स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां लगातार लेटेस्ट फीचर्स के साथ अपने नए मॉडल लॉन्च कर रही हैं। इनमें हाई क्वालिटी कैमरा से लेकर अधिक रैम और उत्तम गुणवत्ता वाली बैटरी वाले स्मार्टफोन सामने आ चुके हैं। 5G स्मार्टफोन को लेकर भी लगातार खबरें आ रही हैं, जिसमें ​विभिन्न कंपनियों ने साल 2019 तक अपने 5 जी स्मार्टफोन पेश करने की बात कही है। इनमें अब टेक्नोलॉजी दिग्गज कंपनी Apple का नाम भी शामिल हो गया है। हाल ही एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि Apple कंपनी अपना 5G सपोर्ट वाला iPhone 2020 में लॉन्च कर सकती है।

8161 मॉडेम चिप
रिपोर्ट्स की मानें तो Apple अपने 5G स्मार्टफोन में Intel का 8161 मॉडेम चिप इस्तेमाल कर सकती है। फास्ट कंपनी ने एक रिपोर्ट के जरिए इस बात के संकेत दिए हैं कि यदि 5G सपोर्ट वाले iPhone में इंटेल मोडेम का इस्तेमाल होता है तो मोडेम मुहैया कराने वाली इंटेल एकमात्र कंपनी होगी। हालांकि इस चिप के गर्म हो जाने की समस्या को देखा गया है, जिसे ठीक किया जाना बांकी है। 

मीडियाटेक से साथ करार
Intel का 8161 मॉडेम चिप का गर्म होने की समस्या अभी बनी हुई है, यदि इसे इसे ठीक नहीं किया जा सका तो Apple मीडियाटेक से साथ करार कर सकती है। रिपोर्ट में बताया गया है कि Apple कंपनी 5G सपोर्ट वाले फोन के चिप के लिए मीडियाटेक कंपनी से भी बात कर रही है। 

10-नैनोमीटर प्रोसेसर
यहां बता दें कि फिलहाल कंपनी द्वारा 2018 के सभी स्मार्टफोन्स में इंटेल के मॉडेम का उपयोग किया जा रहा है। वहीं 5G को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं कि Apple अपने 2020 मॉडल के फोन्स में इंटेल के ब्लूटूथ और वाई-फाई चिप्स का उपयोग नहीं करेगी। फास्ट कंपनी की रिपोर्ट के मुताबिक, 5G फोन के टेस्टिंग के लिए इंटेल 8161 के पुराने वर्जन 8060 पर लगातार काम किया जा रहा है। इसमें इंटेल अपनी 10-नैनोमीटर प्रोसेसर का इस्तेमाल कर सकती है।