रिपोर्ट: Xiaomi बनी भारत की नंबर वन हैंडसेट ब्रांड, Samsung को पीछे छोड़ा

Report: Xiaomi becomes Indias number one handset brand, Left Samsung behind
रिपोर्ट: Xiaomi बनी भारत की नंबर वन हैंडसेट ब्रांड, Samsung को पीछे छोड़ा
रिपोर्ट: Xiaomi बनी भारत की नंबर वन हैंडसेट ब्रांड, Samsung को पीछे छोड़ा
हाईलाइट
  • Xiaomi ने सबसे बड़ी प्रतिद्वंद्वी कंपनी Samsung को पछाड़ा
  • चीनी कंपनी Xiaomi भारत की नंबर वन हैंडसेट ब्रांड बनी
  • मार्केट के अक्टूबर-दिसंबर IDC डेटा में सामने आई रिपोर्ट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चीन की स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी Xiaomi (शाओमी) ने भारत में स्मार्टफोन और फीचरफोन्स के मामले में बाकी कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है। Xiaomi ने अपनी सबसे बड़ी प्रतिद्वंद्वी कंपनी Samsung (सैमसंग) को पछाड़ दिया। यह पहली बार है जब Xiaomi भारत की नंबर वन हैंडसेट ब्रांड बनकर उभरी है। 

आपको बता दें कि दक्षिण कोरियाई कंपनी Samsung हमेशा से नंबर वन पोजीशन पर रही है। लेकिन मार्केट के अक्टूबर-दिसंबर IDC डेटा के अनुसार  दुनिया की चौथी सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता, Xiaomi अब पहली बार भारत में मोबाइल फोन बाजार का नेतृत्व कर रही है।

Realme X50 Pro 5G स्मार्टफोन 24 फरवरी को होगा लॉन्च

टॉप पोजीशन
रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल की चौथी और आखिरी तिमाही में Xiaomi 16 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ टॉप पोजीशन पर रही है। इसके बाद दूसरी पोजीशन पर Samsung है। जबकि JioPhone (जियो फोन) की सेल करने वाला रिलायंस रिटेल तीसरी पोजीशन पर है। 

आपको बता दें कि इस डेटा में मार्केट में मौजूद स्मार्टफोन्स और फीचर फोन्स दोनों की सेल शामिल है, जबकि बात करें Xiaomi की तो कंपनी की ओर से कोई फीचर फोन लॉन्च नहीं किया गया है। 

इतनी बढ़ोतरी
काउंटरपॉइंट की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, साल 2019 में यहां Xiaomi का मार्केट शेयर 28 पर्सेंट रहा। वर्ष 2018 के मुकाबले 2019 में Xiaomi ने 5 पर्सेंट की बढ़ोतरी की है। 

Oppo Reno 3 Pro का 4G वेरिएंट भारत में जल्द होगा लॉन्च

Xiaomi ने वर्ष 2019 में घरेलू बाजार चीन को पीछे छोड़ते हुए भारत के मार्केट में कटजा करने में सफलता हासिल की है। वहीं स्मार्टफोन्स मार्केट में Samsung का मार्केट शेयर 21 प्रतिशत रहा है।

Created On :   11 Feb 2020 9:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story