जो लोग स्टैटिन का सेवन करना बंद कर देते हैं, उन्हें हृदय रोगों का खतरा होता है

Adults who stop consuming statins, more prone to cardiovascular diseases
जो लोग स्टैटिन का सेवन करना बंद कर देते हैं, उन्हें हृदय रोगों का खतरा होता है
जो लोग स्टैटिन का सेवन करना बंद कर देते हैं, उन्हें हृदय रोगों का खतरा होता है
हाईलाइट
  • अध्ययन में पाया गया जो लोग स्टैटिन का सेवन करना बंद कर देते हैं वे हृदय रोगों के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं
  • यह उन रोगियों में आगे की समस्याओं के जोखिम को कम करते हैं जो पहले से ही हृदय की समस्याओं का सामना कर चुके हैं
  • स्टैटिन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए जाने जाते हैं

डिजिटल डेस्क। यूरोपियन हार्ट जर्नल, के अध्ययन में प्रकाशित निष्कर्ष के मुताबिक स्टैटिन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए जाने जाते हैं। यह उन रोगियों में आगे की समस्याओं के जोखिम को कम करते हैं जो पहले से ही हृदय की समस्याओं का सामना कर चुके हैं, एक नए अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग इन दवाओं का सेवन करना बंद कर देते हैं वे हृदय के लिए अति संवेदनशील हो जाते हैं। 

अध्ययन प्रमुख डॉ फिलिप गिरल ने डॉक्टरों को सलाह देते हुए कहा, "रोगियों को हम कहेंगे कि यदि आप नियमित रूप से उच्च कोलेस्ट्रॉल के लिए स्टैटिन ले रहे हैं, तो हम आपको 75 वर्ष होने पर उपचार बंद नहीं करने की सलाह देंगे। इस अध्ययन में कुल 120,173 लोगों को शामिल किया गया, जो 2012 से 2014 के बीच 75 वर्ष की आयु के थे और जो दो साल से लगातार स्टैटिन ले रहे थे।

शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों ने अपने स्टैटिन को लेना बंद कर दिया, उनमें 2.4 साल की औसत अनुवर्ती अवधि के दौरान हृदय या रक्त वाहिका की समस्याओं के साथ अस्पताल में भर्ती होने का 33 प्रतिशत आसार बढ़ जाते हैं। शोधकर्ताओं ने इन रोगियों का अधिकतम चार वर्ष (औसतन 2.4 वर्ष) का आकलन किया। इस दौरान 14.3% (17,204 लोगों) ने कम से कम लगातार तीन महीनों तक स्टैटिन लेना बंद कर दिया, और 4.5 प्रतिशत (5,396 लोग) हृदय की समस्या के लिए अस्पताल में भर्ती हुए। उन्होंने पाया कि एक कोरोनरी घटना का 46 प्रतिशत बढ़ा जोखिम था, जबकि रक्त वाहिका की समस्या, जैसे कि स्ट्रोक का खतरा 26 प्रतिशत था।

अध्ययन के सह-लेखक, प्रोफेसर जोएल कोस्टे ने कहा, जब हम नियंत्रित परीक्षणों से परिणामों की प्रतीक्षा करते हैं, तो सावधानीपूर्वक अवलोकन किए गए अध्ययन जैसे कि यह डॉक्टरों और रोगियों के लिए उपयोगी जानकारी प्रदान कर सकते हैं, और उपयोग पर अधिक सटीक दिशा-निर्देश स्थापित करने में योगदान कर सकते हैं। बुजुर्गों में प्राथमिक रोकथाम के लिए प्रतिमाओं की। शोधकर्ताओं ने अध्ययन करने वाले लोगों के बीच एक अप्रत्याशित रूप से कम स्टैटिन छूट (14.3 प्रतिशत) पाया, लेकिन यह इस तथ्य के कारण है कि वे केवल उन लोगों को शामिल करते हैं जो पिछले दो वर्षों से लगातार स्टैटिन ले रहे थे।

 

Created On :   31 July 2019 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story