कोरोनावायरस पर दिल्ली में लगा जागरूकता कैंप

Coronavirus awareness camp held in Delhi
कोरोनावायरस पर दिल्ली में लगा जागरूकता कैंप
कोरोनावायरस पर दिल्ली में लगा जागरूकता कैंप
हाईलाइट
  • कोरोनावायरस पर दिल्ली में लगा जागरूकता कैंप

नई दिल्ली, 14 मार्च (आईएएनएस)। कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए शनिवार को दिल्ली में एक विशेष कैंप आयोजित किया गया।

प्रोग्रेसिव होम्योपैथिक सोसायटी द्वारा संचालित इस कैंप में लोगों को कोरोनावायरस से बचाव के तरीके और इसके संक्रमण के मुख्य कारणों से अवगत कराया।

पूर्वी दिल्ली में आयोजित इस कैंप में, सर्दी-खांसी, बुखार, जुखाम से ग्रसित ऐसे सैकड़ों लोगों की निशुल्क जांच भी की गई, जिन्हें कोरोनावायरस से संक्रमित होने का संदेह था। कोरोनावायरस को लेकर लगाए गए इस विशेष जागरूकता शिविर में स्थानीय विधायक अनिल वाजपेयी, महंत महामंडलेश्वर राम गोविन्द दास महात्यागी, विधायक एस. के. बग्गा, शर्मा चेरिटेबल ट्रस्ट के चेयरमैन राजीव शर्मा ने शिरकत की।

कैंप में डॉक्टरों के समूह ने यहां आए लोगों को हाथ साफ रखने, हाथ ना धो सकने की स्थिति में सेनिटाइजर का इस्तेमाल करने, संक्रमित व्यक्तियों से बचने, जैसे सुझाव दिए। लोगों को कोरोना की चपेट में आने से बचने के संदर्भ में जागरूक करने के साथ ही कैंप में पहुंचे सभी लोगों को फ्री मास्क, सेनिटाइजर व कुछ दवाइयों का निशुल्क वितरण किया गया।

कोरोनावायरस जागरूकता व फ्री हेल्थ चेकअप कैंप में लोगों का मार्गदर्शन करते हुए डॉ. पंकज अग्रवाल ने कहा, सजगता, स्वच्छता व सही समय पर चिकित्सा इस खतरनाक वायरस से बचाव का सबसे बड़ा मूल मंत्र है। अपने हाथों को बार-बार साबुन से अच्छी तरह धोएं, घर के आसपास स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें, हाथ-मुंह को साबुन आदि से बार बार धोते रहें। साबुन और पानी की अनुपस्थिति में हाथों को कीटाणुओं के प्रकोप से बचाने के लिए सेनिटाइजर का इस्तेमाल करने का प्रयास करें।

उन्होंने कहा, आंख-नाक को बिना हाथ साफ किए छुए नहीं। घर से बाहर अधिक भीड़भाड़ वाले स्थान पर मुंह को ढक कर निकलें, भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से परहेज करें। यदि कोई जुकाम, खांसी, बुखार से पीड़ित है तो उससे दूरी बनाकर रखें, उसके पास बिना मास्क लगाए ना जाएं।

Created On :   14 March 2020 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story