दैनिक भास्कर हिंदी: कोरोनावायरस : नोएडा की झुग्गियों में बेबसी, लापरवाही, डीएम हालात से अनजान

March 18th, 2020

हाईलाइट

  • कोरोनावायरस : नोएडा की झुग्गियों में बेबसी, लापरवाही, डीएम हालात से अनजान

गौतमबुद्धनगर (नोएडा), 18 मार्च (आईएएनएस)। देश में जहां कोरोनावायरस को लेकर हाहाकार मचा हुआ है, वही अब तक कोरोनावायरस के 148 केस पॉजिटिव पाए गए हैं। सरकार लगातार कोरोनावायरस से बचाव के लिए जागरूकता अभियान चला रही है, लेकिन झुग्गियों में रहने वाले इस जागरूकता अभियान से दूर हैं।

आईएएनएस संवाददाता ने नोएडा सेक्टर 78 स्थिति झुग्गियों का निरीक्षण किया तो वहां देखा कि करीबन 500 से 800 लोग इन झुग्गियों में रहते हैं और अधिकतर लोग आसपास काम करते हैं, कुछ रिक्शा तो कुछ सफाई का काम करते हैं और खास बात यह है कि इन झुग्गियों में छोटे-छोटे बच्चे भी रहते हैं और झुग्गियों के बगल से गंदा नाला भी गुजर रहा है।

झुग्गियों में रहने वालों में कोरोनावायरस का डर तो है, लेकिन लापरवाही भी साफ देखी गई। यहां रहने वाली एक महिला पार्व चक्रबर्ती ने आईएएनएस को बताया, हम इतने अमीर नहीं कि वायरस से बचाव की चीजें इस्तेमाल करें। यह तो सरकार को मुहैया कराना चाहिए हम सबको। हां, साफ-सफाई रखने की कोशिश कर रहे हैं। कोठियों में काम करके पेट पाल रहे हैं। हम तो प्रवासी हैं, कभी इधर तो कभी उधर।

इस बारे में जब नोएडा के डी.एम. बी. एन. सिंह से पूछा गया तो वह इस मामले से अनजान नजर आए और उन्होंने यह कह कर बात खत्म कर दी कि हम देखते हैं।

नोएडा में अबतक कोरोना के चार मरीज पॉजिटिव मिले हैं, जिनको फिलहाल आइएसोलेशन वार्ड में रखा गया है। लेकिन जिस तरफ झुग्गियों में इतनी तादाद में लोग बिना किसी बचाव के रह रहे हैं, इनकी तरफ से लापरवाही कहीं मुसीबत न बन जाए। लिहाजा प्रशासन को चाहिए कि वह ऐसे लोगों के लिए भी खास कदम उठाए।