विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2021:  विशेषज्ञ से जानिए क्या है मानसिक स्वास्थ्य और कैसे रखें इसका ख्याल?

October 10th, 2021

डिजिटल डेस्क, भोपाल। दुनिया भर में 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाया जाता है। आज हम एक ऐसी दुनिया का हिस्सा है जहां मेंटल हेल्थ काफी महत्वपूर्ण विषय है। दिनभर का बिजी शेड्यूल कहीं ना कहीं हमारे मेंटल हेल्थ पर काफी असर डाल रहा है, इसकी वजह से कई बिमारियां भी पनपती हैं। डब्लूएचओ के एक रिपोर्ट की माने तो दुनिया भर में  280 मिलियन लोग डिप्रेशन का शिकार हैं, वहीं 5 में से लगभग 1 बच्चा और किशोर मानसिक विकार से पीड़ित हैं। इसके अलावा बताया गया है कि मानसिक, न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर बीमारी से विश्व भर में कुल 10% और गैर-घातक रोग से कुल 30% आबादी प्रभावित है।

क्या हैं भारत के आंकड़े?
'द ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज स्टडी 1990 - 2017' की बात करे तो भारत में 197.3 मिलियन लोग कई प्रकार के मानसिक विकारों से पीड़ित हैं जो कि सात भारतीयों में से एक को है। देश में मानसिक विकारों की वजह से होने वाली बीमारियों में दो गुना बढ़ोतरी देखी गई है। यह आंकड़े भारत में 1990 में 2.5% से बढ़कर 2017 में 4.7% हो गए हैं। 

मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर वरिष्ठ मनोचिकित्सक डॉ. सत्यकांत त्रिवेदी से मानसिक स्वास्थ्य के महत्व पर भास्कर हिंदी की संपादक जूही वर्मा ने की खास चर्चा, देखिए वीडियो-