दैनिक भास्कर हिंदी: कोविड-19 : महाराष्ट्र में तीन की मौत, 89 संक्रमित (लीड 1)

March 23rd, 2020

हाईलाइट

  • कोविड-19 : महाराष्ट्र में तीन की मौत, 89 संक्रमित (लीड 1)

मुंबई, 23 मार्च (आईएएनएस)। महाराष्ट्र में फिलीपींस से आए एक कोविड-19 मरीज की सोमवार को मृत्यू हो गई। स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि कोरोनावायरस संक्रमण के कारण अब तक राज्य में तीन मौतें हो चुकी हैं और संक्रमितों की संख्या 89 पर पहुंच गई है।

अब तक में सोमवार ऐसा दिन रहा जब इन मामलों में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी हुई। महाराष्ट्र में हर बीतते दिन के साथ तेजी से मामले बढ़े हैं- शुक्रवार को 53 से शनिवार को 64 हुए, रविवार को 74 हुए और फिर सोमवार को संख्या 89 पर पहुंच गई।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे की चेतावनी के बाद भी यहां मामले बढ़ रहे हैं। टोपे ने कहा था कि राज्य में वायरस गुणात्मक स्तर पर फैलने की दहलीज पर पहुंच गया है।

पिछले पांच दिन में जो तीसरी मौत हुई है, वो 68 सील के बुजुर्ग व्यक्ति थे। उनका कोविड-19 परीक्षण पहले पॉजिटिव आया था और बाद में ठीक होने पर निगेटिव आया था।

उन्हें 10 दिन पहले कस्तूरबा अस्पताल में भर्ती कराया गया था और ठीक होने के बाद जब उनका टेस्ट निगेटिव आया तो वो एक निजी अस्पताल में चले गए थे। रविवार देर रात उनकी मृत्यू हो गई।

सोमवार को कस्तूरबा अस्पताल ने बयान जारी कर कहा, वह डायबिटीज और दमे के मरीज थे। 13 मार्च को उन्हें अस्पताल में दाखिल कराया गया था। उन्हें सांस लेने में बहुत मुश्किल हो रही थी।

संक्रमण के नए मामलों में 14 मुंबई के हैं और एक पुणे का है। टोपे ने कहा, नए मामलों में 8 मामले ऐसे थे, जो संक्रमित मरीजों के करीबी संपर्क में आए और 4 मामलों में मरीज ने कोरोना प्रभावित देशों की यात्रा की थी।

टोपे ने अपील की है, यह समय बहुत ज्यादा सावधानी बरतने का है। हम इस वायरस के दूसरे चरण से तीसरे चरण में नहीं जाना चाहते हैं।

राज्य सक्रिय मामलों की संख्या में टॉप पर है, जिसके चलते टोपे लगातार लोगों से घरों में आइसोलेशन में रहने की अपील कर रहे हैं। अभी करीब 200 संदिग्धों की रिपोर्ट का इंतजार है, जो जल्द आ सकती हैं।