दैनिक भास्कर हिंदी: पाकिस्तान में पोलियो के 2 नए मामले सामने आए

July 27th, 2019

हाईलाइट

  • पाकिस्तान के नेशनल इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर (एनईओसी) ने शुक्रवार को क्वेटा और बन्नू प्रांत से पोलियो के 2 नए मामले सामने आने की पुष्टि की
  • एक अधिकारी ने बताया कि इस साल अब तक पूरे पाकिस्तान से पोलियो के 47 मामले सामने आए हैं
इस्लामाबाद, 27 जुलाई (आईएएनएस)। पाकिस्तान के नेशनल इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर (एनईओसी) ने शुक्रवार को क्वेटा और बन्नू प्रांत से पोलियो के 2 नए मामले सामने आने की पुष्टि की। एक अधिकारी ने बताया कि इस साल अब तक पूरे पाकिस्तान से पोलियो के 47 मामले सामने आए हैं।

उन्होंने कहा कि सामने आए इन मामलों में से 36 मामले खैबर पख्तूनख्वा (केपी) प्रांत और उसके आदिवासी बहुल जिलों से हैं, जबकि बाकी बचे हुए तीन बलूचिस्तान से, पंजाब से पांच और सिंध से तीन हैं।

अधिकारी ने कहा कि बन्नू और क्वेटा से दोनों बच्चों में पोलियो वायरस के पीछे का कारण माता-पिता द्वारा पोलियो टीकाकरण से इनकार करना रहा।

उन्होंने कहा कि बच्चों में पोलियो वायरस की पुष्टि के बाद, माता-पिता ने स्वीकार किया कि उन्होंने गलत प्रचार के चक्करों में पड़कर अपने बच्चों के टीकाकरण से इनकार कर दिया था।

बन्नू में 10 महीने के बच्चे में पोलियो वायरस की पुष्टि होने के साथ ही पोलियो के मामलों की संख्या केवल बन्नो डिवीजन में 26 हो गई है।

--आईएएनएस