कोरोना को लेकर नई दिल्ली स्टेशन पर यात्रियों को किया जा रहा जागरूक

Passengers are being made aware about the corona at New Delhi station
कोरोना को लेकर नई दिल्ली स्टेशन पर यात्रियों को किया जा रहा जागरूक
कोरोना को लेकर नई दिल्ली स्टेशन पर यात्रियों को किया जा रहा जागरूक
हाईलाइट
  • कोरोना को लेकर नई दिल्ली स्टेशन पर यात्रियों को किया जा रहा जागरूक

नई दिल्ली, 14 मार्च (आईएएनएस)। कोरोना वायरस के प्रकोप और दहशत के मद्देनजर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को पोस्टर व डिजिटल स्क्रीन पर संदेश के जरिए जागरूक किया जा रहा है। सफाई पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है, जगह-जगह सेनिटाइजर रखे गए हैं और स्टाफ को मास्क दिए गए हैं। संक्रमित मरीजों के लिए यहां आइसोलेशन वार्ड भी बनाया गया है।

उत्तर रेलवे के सीपीआरओ दीपक ने आईएएनएस को बताया कि यात्रियों को जागरूक करने के लिए थोड़ी-थोड़ी देर बाद माइक से उद्घोषणा कराई जा रही है। पोस्टर लगाए गए हैं और डिजिटल स्क्रीन पर बताया जा रहा है कि कोरोना को लेकर क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि अगर किसी मरीज के कोराना संक्रमित होने का पता चलता है, तो उसे तुरंत स्टेशन पर बने आइसोलेशन वार्ड में भेज दिया जाता है। स्टेशन पर इन दिनों स्वछता पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है। स्टेशन के दफ्तरों को भी सेनिटाइज किया जा रहा है। रेलिंग व सरफेस एरिया है, जिसे यात्री बार-बार छूते हैं, उसे भी तुरंत-तुरंत साफ कराया जा रहा है। हाथ धोने के लिए जगह-जगह सेनिटाइजर रखे गए हैं और स्टाफ को लगाने के लिए मास्क दिए गए हैं।

सीपीआरओ ने कहा कि अभी यह कह पाना मुश्किल है कि रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की संख्या में कितना गिरावट हुई है। उत्तर रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि जब कोई यात्री टिकट रद्द करवाता है तो फॉर्म में यह नहीं लिखा रहता कि टिकट क्यों रद्द करवा रहा है। इसलिए कोरोना वायरस की वजह से कितने टिकट रद्द करवाए गए हैं, यह आंकड़ा बताना अभी मुश्किल है।

देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 83 तक पहुंच गई है। केरल के बाद अब दिल्ली में भी एक बुजुर्ग महिला की मौत होने के बाद देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर दो हो गई है। तेजी से फैल रहे इस वायरस से बचाव के लिए दिल्ली सहित कई राज्यों में स्कूलों, कॉलेजों, सिनेमाघरों को 31 मार्च तक बंद रखा गया है। सार्वजनिक कार्यक्रम भी रद्द कर दिए गए हैं।

Created On :   14 March 2020 1:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story