सियासत: चीन ने दूसरे नेतृत्व परिवर्तन में रक्षा मंत्री को हटाया

चीन ने दूसरे नेतृत्व परिवर्तन में रक्षा मंत्री को हटाया
  • चीन ने रक्षा मंत्री को हटाया
  • जनरल ली शांगफू को रक्षा मंत्री के पद से हटाया
  • तीन महीने में दूसरा नेतृत्व परिवर्तन

डिजिटल डेस्क, हांगकांग। चीन ने तीन महीने में देश के दूसरे नेतृत्व परिवर्तन में जनरल ली शांगफू को रक्षा मंत्री के पद से हटा दिया है। सरकारी प्रसारक सीसीटीवी ने मंगलवार को बताया कि ली को बिना कोई स्पष्टीकरण दिए हटा दिया गया है।

यह कदम अमेरिका द्वारा प्रतिबंधित जनरल के भाग्य पर कई हफ्तों की अटकलों के बाद आया है, जिन्हें अगस्त के अंत से सार्वजनिक रूप से नहीं देखा गया है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, उन्हें हटाने के फैसले को नेशनल पीपुल्स कांग्रेस स्टैंडिंग कमेटी ने मंजूरी दे दी थी।

पिछले अक्टूबर में राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा पार्टी के नेता के रूप में अपना अभूतपूर्व तीसरा कार्यकाल शुरू करने के बाद ली अचानक हटाए जाने वाले दूसरे मंत्री हैं। सार्वजनिक कार्यक्रमों से इसी तरह की अस्पष्ट वापसी के बाद, जुलाई में उनके पूर्ववर्ती वांग यी द्वारा किन गैंग को विदेश मंत्री के रूप में बदल दिया गया था। किन को हटाने का कारण अभी भी ज्ञात नहीं है।

ली और किन को मंगलवार को राज्य पार्षदों के पद से भी हटा दिया गया - जो नियमित मंत्रियों की तुलना में उच्च रैंकिंग है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, किसी प्रतिस्थापन का नाम नहीं दिया गया।

यह घोषणा क्षेत्रीय सुरक्षा मंच के लिए पेंटागन प्रतिनिधिमंडल के बीजिंग पहुंचने से कुछ ही दिन पहले की गई है, जिससे दोनों पक्षों के बीच लंबे समय से रुकी हुई उच्च स्तरीय सैन्य बातचीत का मार्ग प्रशस्त होगा।

पश्चिम में अपने समकक्षों के विपरीत, चीनी विदेश और रक्षा मंत्री मुख्य रूप से नीति प्रवर्तक हैं, शीर्ष निर्णय निर्माता नहीं। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, सीसीटीवी रिपोर्ट के अनुसार, चीन के शीर्ष विधायी निकाय द्वारा 65 वर्षीय ली से उनकी केंद्रीय सैन्य आयोग की सदस्यता भी छीन ली गई।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   25 Oct 2023 5:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story