मोदी का रूस दौरा: डीजल-पेट्रोल की महंगाई से बचा है भारत, युद्ध से समाधान नहीं, रूसी दौरे पर पीएम मोदी का बड़ा बयान

डीजल-पेट्रोल की महंगाई से बचा है भारत, युद्ध से समाधान नहीं, रूसी दौरे पर पीएम मोदी का बड़ा बयान
  • पीएम मोदी ने पुतिन के साथ वार्ता की
  • मोदी ने आतंकवाद का उठाया मुद्दा
  • युद्ध से समाधान नहीं- पीएम मोदी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों रूस के 2 दिवसीय दौरे पर हैं। आज( मंगलवार) अपने दौरे के दूसरे दिन पीएम नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की। पीएम ने पुतिन से बातचीत के दौरान आतंकवाद पर चर्चा की। पीएम ने कहा कि आतंकवाद हर देश के लिए खतरा बना हुआ है। इसके अलावा पीएम ने कोरोना काल के समय भारत-रूस की पेट्रोल-डीजल डील की खूब तारीफ की। पुतिन ने मोदी को कजान में ब्रिक्स सम्मेलन में आने के लिए आमंत्रण भी दिया है। 22 से 24 अक्टूबर को यह शिखर सम्मेलन का आयोजन रूस में किया जाएगा।

शांति चाहते हैं पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने दुनिया को शांति का संकेत दिया है और उन्होंने कहा कि युद्ध के मैदान में किसी समस्या का समाधान नहीं ढ़ूढ़ा जा सकता है। किसी देश की शांति के लिए आपस में बात करना बहुत जरुरी है। भारत हमेशा से शांति का समर्धन करता है। क्योंकि, युद्ध से कोई समाधान नहीं होता है। पीएम नरेंद्र मोदी आगे कहते हैं मुझे शांति की उम्मीद है। मैं शांति को हमेशा सहयोग करने के लिए तैयार हूं।

जी20 का आयोजन सफल रहा

पीएम नरेंद्र मोदी ने बातचीत के दौरान कहा कि यूक्रेन से सम्मानजनक तरीके से विचारों का आदान-प्रदान किया गया है। जी 20 आयोजन भारत ने सफलतापूर्वक किया था। सभी लोग चाहते हैं विश्व में शांति बनी रहे। मानवता शांति चाहती है। जब छोटे बच्चों को मारा जाता है तो दिल दहल जाता है। पीएम कहते हैं हमने इस विषय पर विस्तार से चर्चा की। जब कोई निर्दोष लोग मरते हैं तो मानवता लहूलुहान हो जाती है। हमें हृदय में दर्द महसूस होता है। सभी लोगों को शांति की जरूरत है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि भारत-रूस की दोस्ती के चलते भारत के किसानों के लिए फूड, फ्यूल और उर्वरक प्राप्त करना बहुत आसान था। यह सब संभव हमारी दोस्ती के कारण ही हो पाया है। ऐसे समय में आपने हमारी मदद की। जिससे पेट्रोल-डीजल के महंगाई से बच पाया। दुनियाभर के लोगों को समझना होगा कि भारत-रूस का पेट्रोल-डीजल डील का मदद काबिले तारीफ है। हमारे इस कारोबार के कारण भारत के लोगों पेट्रोल-डीजल के मंहगाई से बच पाए हैं। इसके लिए मैं रूस का धन्यावाद करता हूं।

भारतीय युवाओं को मिला रोजगार

पीएम मोदी ने कहा कि भारत का जो मेक इन इंडिया का आइडिया है उसकी तारीफे करनी होगी। मेक इन इंडिया के आइडिया से भारतीय युवाओं के लिए नए अवसर मिला है। आने वाले कुछ समय में इसके अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे और इससे भारत-रूस का मित्रता और अच्छी हो जाएगी। भारत और रूस के बीच समझौता से दुनिया में स्थिरता आई है। विश्व के अलग-अलग हिस्सों में लोग पेट्रोल और डीजल के महंगाई से परेशान है। लेकिन भारत महंगाई से बचा है। पीएम नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि मेरी इस रूस के यात्रा पर पूरी दुनिया का ध्यान लगा है। हम एक साथ 4 से 5 घंटे तक अपने मुद्दे पर बात कर रहे हैं।

Created On :   9 July 2024 3:08 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story