पाकिस्तान के 118 जिलों में बाढ़ के बाद 37 फीसदी आबादी गरीबी की चपेट में

After the floods in 118 districts of Pakistan, 37 percent of the population is in the grip of poverty.
पाकिस्तान के 118 जिलों में बाढ़ के बाद 37 फीसदी आबादी गरीबी की चपेट में
भारी बारिश पाकिस्तान के 118 जिलों में बाढ़ के बाद 37 फीसदी आबादी गरीबी की चपेट में
हाईलाइट
  • भीषण बाढ़ से पहले बेरोजगारी

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान में आई विनाशकारी बाढ़ ने सरकार के अनुमान के मुताबिक, जानमाल के नुकसान के अलावा 10 अरब डॉलर से लेकर 12.5 अरब डॉलर तक का आर्थिक नुकसान किया है। चालू वित्तवर्ष में यह नुकसान 30 प्रतिशत है। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी।

वित्त मंत्रालय, योजना मंत्रालय, स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान, एफबीआर, पीआईडीई और अन्य के प्रतिनिधित्व वाली एक हाई-प्रोफाइल समिति ने मूल्यांकन किया कि गरीबी और बेरोजगारी कई गुना बढ़ गई है, जो 21.9 प्रतिशत से बढ़कर 36 प्रतिशत से अधिक हो गई है।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, देश के 118 जिलों में भयंकर बाढ़ आने के बाद से लगभग 37 प्रतिशत आबादी गरीबी की चपेट में आ गई है। बेरोजगारी काफी बढ़ गई है, लेकिन सरकार ने संबंधित हितधारकों के साथ परामर्श करने के बाद किसी भी संख्या को साझा करने का निर्णय लिया है। हाल ही में आई भीषण बाढ़ से पहले बेरोजगारी दर छह प्रतिशत थी।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि चालू वित्तवर्ष के लिए जीडीपी वृद्धि दर पांच फीसदी से घटाकर दो फीसदी की जाएगी। द न्यूज ने बताया कि स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान ने खुलासा किया कि चालू वित्तवर्ष के लिए विकास दर चार प्रतिशत से घटाकर 4.5 प्रतिशत कर दिया जाएगा।

बाढ़ के बाद कृषि विकास को बहुत गंभीर प्रभाव का सामना करना पड़ा और चालू वित्तवर्ष में 500 अरब रुपये से अधिक की कृषि वृद्धि का मूल्यवर्धन लुप्त हो सकता है। कृषि विकास लक्ष्य और सेवा क्षेत्र को गंभीर प्रभावों का सामना करना पड़ा। 2022-23 के बजट की पूर्व संध्या पर देश के सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि में तीन प्रतिशत की कमी का अनुमान लगाया गया है और यह जीडीपी के लगभग 2 प्रतिशत के आसपास रहेगा।

इसी तरह, आर्थिक मोर्चे पर भारी नुकसान बढ़ सकता है, क्योंकि एसबीपी के मॉडल में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सभी जिलों और तहसीलों में प्रभावित आर्थिक गतिविधियों के बाधित होने के आधार पर नुकसान का पता लगाने का अनुमान है। एसबीपी कृषि क्षेत्र को होने वाले नुकसान का सटीक आकलन करने के लिए सुपार्को की उपग्रह छवियों का उपयोग कर रहा है। गूगल ने सरकार को कृषि और भौतिक बुनियादी ढांचे को कुल संचित नुकसान का पता लगाने के लिए अपनी सेवाएं प्राप्त करने की भी पेशकश की है।

देश में 2010 में आई पिछली बाढ़ ने 78 जिलों को नुकसान पहुंचाया था, लेकिन हाल की बाढ़ की तीव्रता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इससे उन क्षेत्रों के 118 जिलों में नुकसान हुआ है, जो आर्थिक गतिविधियों के प्रमुख केंद्र रहे हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 Sep 2022 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story