अमेरिकी सिखों का अमेरिका में अंतर्धार्मिक संवाद को बढ़ाने पर फोकस

American Sikhs focus on increasing interfaith dialogue in America
अमेरिकी सिखों का अमेरिका में अंतर्धार्मिक संवाद को बढ़ाने पर फोकस
अमेरिका अमेरिकी सिखों का अमेरिका में अंतर्धार्मिक संवाद को बढ़ाने पर फोकस
हाईलाइट
  • सिख एक शांतिप्रिय समुदाय

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिका में सिख समुदाय के लिए पहली बार सिखों के पहले गुरु, गुरु नानक की 553वीं जयंती यूएस कैपिटल में उत्साह के साथ मनाई गई। सिख कॉकस कमेटी और अमेरिकन सिख कांग्रेसनल कॉकस द्वारा सह-आयोजित, इस कार्यक्रम में यूएस कांग्रेस के करीब एक दर्जन सदस्यों की भागीदारी देखी गई, जिसका नेतृत्व इसके सहायक अध्यक्ष कैथरीन क्लार्क ने किया।

सभा को संबोधित करते हुए, क्लार्क ने एक शांतिप्रिय समुदाय होने के लिए सिखों की सराहना की, जिन्होंने अमेरिका में विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने कहा, सिख एक शांतिप्रिय समुदाय हैं और दूसरों की मदद करने के अपने गुरु के सिद्धांत का पालन करते हैं।

सिख समुदाय से जुड़े होने का सम्मान बताते हुए, कांग्रेसी जॉन गारमेंडी ने सरबत दा भला (सभी का कल्याण) और सभी के लिए प्रार्थना में विश्वास के लिए सिखों की सराहना की। गुरु नानक की विभिन्न अन्य धर्मों के केंद्रों की यात्रा को सिख धर्म की धुरी करार देते हुए, गरमेंडी ने अमेरिकी सिखों द्वारा अमेरिका में अंतर-धर्म संवाद को प्रोत्साहित करने के लिए किए गए प्रयासों की सराहना की।

उन्होंने कहा, इस तरह के प्रयास सिख धर्म की बेहतर समझ के लिए सिख सिद्धांतों में अंतर्²ष्टि प्रदान करते हैं, और इंटरफेथ बोनोमी को बढ़ावा देने के लिए एक स्वागत योग्य कदम हैं। सिख कॉकस के एक अन्य सह-अध्यक्ष, डेविड वलाडो ने मानवता की सेवा करने की गुरु नानक की शिक्षाओं का पालन करने के लिए सिखों की प्रशंसा की। इसका एक बड़ा उदाहरण वैश्विक स्तर पर कोविड-19 महामारी के दौरान देखने को मिला।

संयुक्त राष्ट्र की वैश्विक संचालन समिति के सदस्य इक्तीदार चीमा ने शांति, सद्भाव और सह-अस्तित्व का रास्ता दिखाने के लिए गुरु नानक की प्रशंसा की। अमेरिकी कांग्रेस के भाग लेने वाले सदस्यों ने जोर देकर कहा कि अमेरिका की ताकत उसकी विविध विरासत से आती है, जिसे अमेरिका में सिख समुदाय शामिल करने, स्वतंत्रता और पारस्परिक सहयोग की अमेरिकी परंपराओं को फिर से मजबूत करने के लक्ष्य के अलावा रक्षा करने में मदद कर रहा है।

ओपीई/डीएचएस में पार्टनरशिप एंड एंगेजमेंट के सहायक सचिव ब्रेंडा एफ. अब्देल ने कहा, इस तरह जश्न मनाना एक बड़ा सम्मान था। सिख कॉकस कमेटी के निदेशक हरप्रीत सिंह, हरजिंदर सिंह, जगराज सिंह, हिम्मत सिंह और प्रितपाल सिंह ने कहा कि इस आयोजन का उद्देश्य अन्य धर्मों के लोगों के बीच सिख धर्म और उसके सिद्धांतों की बेहतर समझ को बढ़ावा देना है।

क्लार्क और गारमेंडी के अलावा, इस कार्यक्रम में जूडी चू, डोनाल्ड नॉरक्रॉस, जिम कोस्टा, मैरी जी. स्कैनलोन, डौग लामाल्फा, लू कोरीया, जिमी पैनेटा, शीला जैक्सन ली और पैट्रिक मेहान सहित अन्य अमेरिकी कांग्रेस सदस्यों की उपस्थिति भी देखी गई।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 Nov 2022 8:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story