लुप्तप्राय प्रजातियों की सूची में ऑस्ट्रेलियाई वन्यजीव हुए शामिल

Australian wildlife included in endangered species list
लुप्तप्राय प्रजातियों की सूची में ऑस्ट्रेलियाई वन्यजीव हुए शामिल
Australian wildlife लुप्तप्राय प्रजातियों की सूची में ऑस्ट्रेलियाई वन्यजीव हुए शामिल
हाईलाइट
  • लुप्तप्राय प्रजातियों की सूची में ऑस्ट्रेलियाई वन्यजीव हुए शामिल

डिजिटल डेस्क, कैनबेरा। गुरुवार को एक नए अध्ययन से पता चला कि कोआला सहित ऑस्ट्रेलियाई वन्यजीवों को उनके अस्तित्व के लिए मुख्य खतरों के साथ-साथ सैकड़ों लुप्तप्राय देशी वनस्पतियों और जीवों की सूची में शामिल किया गया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, आपातकालीन संरक्षण प्रयासों को किकस्टार्ट करने के प्रयास में इकोलॉजी एंड इवोल्यूशन जर्नल में प्रकाशित अध्ययन गुरुवार को जारी किया गया।क्वींसलैंड विश्वविद्यालय (यूक्यू) के पर्यावरण वैज्ञानिकों के नेतृत्व में शोधकतार्ओं द्वारा एकत्र किए गए डेटा को पहले ही संघीय और राज्य के अधिकारियों और संरक्षण समूहों को भेजा जा चुका है, जिसमें बर्डलाइफ ऑस्ट्रेलिया, वल्र्ड वाइड फंड फॉर नेचर (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ), और नेचर कंजरवेंसी शामिल हैं।

यूक्यू के स्कूल ऑफ अर्थ एंड एनवायरनमेंटल साइंसेज के डॉक्टरेट उम्मीदवार और अध्ययन के नेतृत्व में मिशेल वार्ड ने कहा कि यह जानकारी ऑस्ट्रेलिया के कुछ सबसे लुप्तप्राय पौधों और जानवरों के संरक्षण में सुधार कर सकती है ताकि संरक्षण प्रबंधकों को उनके प्रयासों को बेहतर ढंग से निर्देशित करने के लिए अधिक सटीक डेटा प्रदान किया जा सके।

प्रत्येक प्रजाति का मूल्यांकन उनके खतरे के दायरे, गंभीरता और समय के आधार पर किया गया है जिसे बाद में उन्हें उच्च, मध्यम और निम्न प्रभाव श्रेणियों में रखा गया है।कोआला उन 456 जानवरों में से एक हैं जो खतरे में है। प्रिय मार्सुपियल का खतरा स्तर मध्यम पर आता है और यह नौ प्रमुख चुनौतियों का सामना कर रहा है जैसे कि निवास स्थान का नुकसान, जलवायु परिवर्तन, झाड़ियों, डिंगो और जंगली कुत्तों द्वारा भविष्यवाणी, बीमारी और मानव गतिविधियों से नुकसान।

वार्ड ने सिन्हुआ को बताया कि इस तरह की एक व्यापक सूची का होना प्रत्येक खतरे को उसकी गंभीरता के आधार पर संबोधित करने के लिए महत्वपूर्ण है, जबकि जटिल क्षति को रोकने के लिए एक प्रजाति पर विभिन्न प्रकार के अतिव्यापी जोखिम हो सकते हैं। हमारे प्रमुख निष्कर्षों में से एक यह था कि प्रजातियां केवल एक खतरे से प्रभावित नहीं होती हैं। वे आम तौर पर तीन या चार, कभी-कभी 15 अलग-अलग खतरों से प्रभावित होती हैं।

 

(आईएएनएस)

Created On :   2 Sep 2021 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story