अमेरिकी मध्यावधि चुनाव में उम्मीदवारों पर बाइडेन, ट्रंप की लंबी छाया

Biden, Trump cast long shadow on candidates in US midterm elections
अमेरिकी मध्यावधि चुनाव में उम्मीदवारों पर बाइडेन, ट्रंप की लंबी छाया
प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार अमेरिकी मध्यावधि चुनाव में उम्मीदवारों पर बाइडेन, ट्रंप की लंबी छाया
हाईलाइट
  • बाइडेन के विपरीत ट्रम्प

डिजिटल डेस्क, न्युयॉर्क। 8 नवंबर के अमेरिकी मध्यावधि चुनावों में अभियान के मुद्दों के पीछे राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनके पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप पर एक जनमत संग्रह है। दोनों अपनी पार्टियों पर पूरी तरह से छाए हुए हैं।

देश के ध्रुवीकरण को दर्शाते हुए, दोनों की रेटिंग में तीन फीसदी का अंतर है - बाइडेन की 51.6 प्रतिशत और ट्रंप की 54.5 प्रतिशत। और दोनों पार्टियां अपने प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवारों को दोनों में से किसी एक को समर्थन को लेकर दोषारोपण करना चाहती हैं।

लेकिन दोनों नेताओं के बीच एक अंतर है जो अभियानों के लिए मायने रखता है। ट्रंप के पास कट्टर फॉलोअर्स हैं। वो भीड़ को उन्माद में बदल सकते हैं, जबकि बाइडेन के पास कोई व्यक्तिगत फॉलोअर नहीं है और उनमें प्रतिभा का अभाव है।

डेमोक्रेट्स ने ट्रंप को इस बात का अवतार बना दिया है कि वे अमेरिकी लोकतंत्र के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं, जो कि 6 जनवरी, 2021 को यूएस कैपिटल पर हमले के कारण हारे हुए 2020 के चुनावों के सवाल से उत्पन्न हुआ था। और वे उनके मनमाने तरीके, कभी-कभी अराजक तरीके और उनकी शातिर जीभ का भी हवाला देते हैं।

बाइडेन ने बुधवार को कहा, अमेरिकी लोकतंत्र पर हमला हो रहा है क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका के पराजित पूर्व राष्ट्रपति ने 2020 के चुनाव के परिणामों को स्वीकार करने से इनकार कर दिया।

बाइडेन ने ट्रंप के मेक अमेरिका ग्रेट अगेन नारे और पूर्व राष्ट्रपति के दावों के इर्द-गिर्द रेड-हैटेड ब्रिगेड की रैली का जिक्र करते हुए कहा, उन्होंने अपनी शक्ति का दुरुपयोग किया है और संविधान के प्रति वफादारी से पहले खुद के प्रति वफादारी रखी है और उन्होंने मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के विश्वास को एक बड़ा झूठ बना दिया है।

रिपब्लिकन पार्टी पर ट्रंप की पकड़ और उम्मीदवारों को बढ़ावा देने की उनकी क्षमता को देखते हुए, डेमोक्रेट मध्यावधि चुनावों को न केवल उन्हें कुंद करने के लिए बल्कि उनकी पार्टी के उम्मीदवारों के खिलाफ हथियार बनाने के तरीके के रूप में देखते हैं।

उदाहरण के लिए, न्यूयॉर्क के गवर्नर की दौड़ में, डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कैथी होचुल के टीवी विज्ञापन ने रिपब्लिक ली जेल्डिन के ट्रंप के साथ घनिष्ठ संबंधों और कैपिटल दंगा को भड़काते हुए बाइडेन के चुनाव को प्रमाणित करने के खिलाफ उनके कांग्रेस के वोट पर प्रकाश डाला। इसी तरह के संदेश देश भर में विभिन्न स्तरों पर कई प्रतियोगिताओं में दोहराए जाते हैं।

एनबीसी न्यूज ने इस साल की शुरुआत में घोषणा की थी कि विज्ञापनों के अपने विश्लेषण के अनुसार, बाइडेन शीर्ष बूगीमैन के रूप में उभरे हैं, जिन्हें एक भयानक व्यक्ति के रूप में चित्रित किया गया है। डेमोक्रेट्स ने मध्यावधि चुनाव से पहले ट्रंप पर ही निशाना साधा है, इस उम्मीद से कि उनकी समस्याएं रिपब्लिकन उम्मीदवारों पर प्रतिबिंबित होंगी।

पिछले साल ट्रंप समर्थकों द्वारा कैपिटल हमले की जांच कर रहे प्रतिनिधि सभा पैनल ने एक टेलीविजन हियरिंग की जो वास्तव में उनके खिलाफ मामले की पेशेवर रूप से निर्मित प्रस्तुति थी। इसने उनके सामने पेश होने के लिए एक सम्मन भी जारी किया।

फ्लोरिडा में उनके मार-ए-लागो निवास पर संघीय एजेंटों द्वारा छापा मारा गया था। इस छापे में कई वर्गीकृत दस्तावेज बरामद हुए, जो ट्रंप के पास नहीं होने चाहिए थे।

रिपब्लिकन ने पर मध्यावधि चुनाव को बाइडेन और कमला हैरिस के लिए एक जनमत संग्रह बना दिया है। पूरे अमेरिका में, रिपब्लिकन ने सितंबर में 8.2 प्रतिशत की मुद्रास्फीति को मुद्दा बनाया है और इसके लिए बाइडेन की आर्थिक नीतियों को दोषी ठहराया है।

उदाहरण के लिए, नेशनल रिपब्लिकन सीनेट कमेटी का एक विज्ञापन, मुद्रास्फीति से उच्च लागत को बाइडेन के मुद्रास्फीति कर के रूप में चित्रित करता है।

जबकि बाइडेन और ट्रंप दोनों अलोकप्रिय हैं, वोट पाने वालों के रूप में उनकी उपयोगिता में अंतर है। ट्रंप के पास समर्थकों का एक कट्टर आधार है जिसे उम्मीदवारों का समर्थन करने के लिए लामबंद किया जा सकता है। बाइडेन के पास समान वफादार आधार नहीं है।

वह अभियान रैलियों में लड़खड़ा जाते हैं। इसी हफ्ते फ्लोरिडा में उन्होंने इराक और यूक्रेन युद्ध में कंफ्यूज हो गए। अधिकांश अभियान के दौरान बाइडेन ने कुछ बड़ी रैलियों के साथ अपेक्षाकृत लो प्रोफाइल रखी है, वह धन जुटाने के लिए छोटे समूहों के साथ मिलना पसंद करते हैं।

डेमोकेट्र्स ने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा को नियुक्त किया है, जो नरमपंथियों से भी अपील कर सकते हैं और वह अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के समर्थन में देश भर में रैली कर रहे हैं। यहां तक कि बाइडेन भी इस सप्ताह के अंत में पेन्सिलवेनिया में एक रैली में ओबामा के साथ उपस्थित होने वाले हैं।

ट्रंप डेमोक्रेट्स के नकारात्मक टीवी विज्ञापनों में ज्यादा दिखाई देते हैं। जिन राज्यों में डेमोक्रेट की मजबूत उपस्थिति है, वहां रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रम्प को लेकर सावधान हैं क्योंकि वो नरमपंथियों का वोट खो सकते हैं।

न्यूयॉर्क में, जेल्डिन ने ट्रम्प को अलग रखा है और इसके बजाय फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस और वर्जीनिया के गवर्नर ग्लेन यूनकिन को प्रचार के लिए सामने लाए हैं। डेसेंटिस 2024 में रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हो सकते हैं और इसलिए वह ट्रम्प के प्रतिद्वंद्वी हो सकते हैं, जिन्होंने उन्हें फ्लोरिडा में रैलियों से बाहर कर दिया था।

कुल मिलाकर, हालांकि, बाइडेन के विपरीत, ट्रम्प ने पूरे अमेरिका में कई रैलियों का नेतृत्व किया है, खासकर उन राज्यों में जहां उनकी पार्टी का मजबूत आधार है और उम्मीदवारों द्वारा वोट और प्रचार के लिए समर्थकों को जगाने की मांग की जाती है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 Nov 2022 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story