अमेरिका : तूफान इयान दक्षिण कैरोलिना तट पर पहुंचा

October 1st, 2022

हाईलाइट

  • विनाशकारी तूफान, भारी बारिश और तेज हवाएं और बाढ़

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। इयान ने फ्लोरिडा में घातक तबाही मचाने के बाद अमेरिकी राज्य दक्षिण कैरोलिना के तट पर श्रेणी 1 के तूफान के रूप में दस्तक दी है।

लैंडफॉल दोपहर 2.05 बजे हुआ। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने एक अपडेट में नेशनल हरिकेन सेंटर के हवाले से कहा कि तूफान शुक्रवार को दक्षिण कैरोलिना के जॉर्जटाउन के पास 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पहुंचा।

दक्षिण कैरोलिना और उत्तरी कैरोलिना में जानलेवा तूफान, विनाशकारी हवाएं और अचानक बाढ़ आ रही है। बीबीसी के मुताबिक, तटीय दक्षिण कैरोलिना में इयान ने लोकप्रिय समुद्र तटीय शहर मर्टल बीच सहित चार घाटों को तोड़ दिया है।

दक्षिण कैरोलिना में लगभग 200,000 घरों और व्यवसायों में शुक्रवार शाम तक बिजली नहीं थी। इयान ने बुधवार दोपहर को श्रेणी 4 के तूफान के रूप में दक्षिण-पश्चिम फ्लोरिडा में लैंडफॉल किया, जिससे विनाशकारी तूफान, भारी बारिश और तेज हवाएं और बाढ़ आई।

फ्लोरिडा के आपातकालीन प्रबंधन निदेशक केविन गुथरी ने शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा कि इयान के कारण राज्य में अब तक 21 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 16 लाख लोगों के घर में अभी भी बिजली नहीं है। एनएचसी के अनुसार, इस बात की भी आशंका थी कि इयान उत्तरी कैरोलिना और वर्जीनिया में बवंडर पैदा कर सकता है।

शनिवार की देर रात तक इयान के उत्तरी कैरोलिना या वर्जीनिया तक पहुंचने की उम्मीद है। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार दोपहर व्हाइट हाउस से कहा कि तूफान इयान को देश के इतिहास में सबसे खतरनाक साबित हुआ है। बाइडेन ने कहा, हम अभी उस विनाश के पैमाने को देखना शुरू कर रहे हैं। पुनर्निर्माण में महीनों, वर्षो समय लगेगा।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.