ट्विटर के बाद अब ब्लू टिक पर फेसबुक और इंस्टाग्राम ने लिया बड़ा फैसला, एलन मस्क की तरह मार्क जकरबर्ग भी बेचेंगे ब्लू टिक!

Mark Zuckerberg took an important decision after Elon Musk, will users have to pay
ट्विटर के बाद अब ब्लू टिक पर फेसबुक और इंस्टाग्राम ने लिया बड़ा फैसला, एलन मस्क की तरह मार्क जकरबर्ग भी बेचेंगे ब्लू टिक!
मस्क की राह पर मार्क ट्विटर के बाद अब ब्लू टिक पर फेसबुक और इंस्टाग्राम ने लिया बड़ा फैसला, एलन मस्क की तरह मार्क जकरबर्ग भी बेचेंगे ब्लू टिक!
हाईलाइट
  • जल्द कंपनी करेगा भारत में लॉन्च

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन।  एलन मस्क के ट्विटर की तरह ही फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अब आपको वेरिफाइड अकाउंट्स के लिए चार्ज देने होंगे। इसकी जानकारी मेटा के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने अपने यूजर्स को एक पोस्ट के जरिए दी है। इस घोषणा के बाद सोशल मीडिया यूजर्स के मन में एक सवाल उठने लगा है कि क्या वह अब फ्री में इन प्लेटफॉर्म्स का यूज नहीं कर सकते? तो आइए जानते हैं कि ये किन लोगों के लिए है और क्या आप पहले की तरह इसे यूज कर सकते हैं या नहीं। 

कितने देने होंगे चार्ज?

दरअसल, कंपनी एक नई स्किम लेकर आई है। जिसको ट्विटर से जोड़ कर देखा जा रहा है। मार्क जकरबर्ग एक रणनीति के तहत ये सब्सक्रिप्शन मॉडल लेकर आए हैं। बता दें कि, पहले ब्लू सब्सक्रिप्शन के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम पर किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं होता था। अब तक ब्लू सब्सक्रिप्शन उन्हीं लोगों को मिलता आ रहा है जो प्रतिष्ठित और फेमस हैं। जिनमें, मंत्री, एक्टर, सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर, लेखक, पत्रकार जैसे अन्य क्षेत्र के लोगों के लिए ये सुविधा है। इस ब्लू सब्सक्रिप्शन की वजह से पता चलता है कि वो व्यक्ति विशेष का अकाउंट है। लेकिन इस नई घोषणा की वजह से कोई भी आम आदमी ब्लू सब्सक्रिप्शन खरीद सकता है। जिसकी राशि एक हजार रूपये प्रति महीने रखी गई है। जकरबर्ग के मुताबिक, अब कोई भी आपना अकाउंट वैरिफाइड करा सकता है।

जल्द कंपनी करेगा भारत में लॉन्च 

हालांकि, यूजर्स को अपने सरकार द्वारा दी गई आईडी को दिखाना होगा तभी जाकर वह ब्लू टिक का सुविधा ले सकता है। कंपनी ने इस पूरे मामले पर एक बयान जारी किया है। जिसमें कहा कि, इस नई सुविधा की वजह से फेक अकाउंट्स से लड़ने में मदद मिलेगी। पैसे चार्ज करने और आईडी कार्ड वेरिफाई करवाने के बाद यूजर के नाम के आगे ब्लू टिक लग जाएगा। इसको फिलहाल आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में पेश किया गया है। जल्द ही इस सुविधा को भारत में भी लॉन्च कर दिया जाएगा।

 यूज कर सकते हैं पहले की तरह?

गौरतलब है कि आप जिस तरह अभी फेसबुक और इंस्टाग्राम को यूज कर रहे हैं। उसी तरह सब्सक्रिप्शन के बाद भी उपयोग कर सकते हैं। यह उन सोशल यूजर्स के लिए है जो अपना अकाउंट वैरिफाई करना चाहते हैं। अगर आप अपने अकाउंट के आगे ब्लू टिक नहीं लगवाना चाहते हैं फिर भी आप पहले की तरह यानी अभी जिस तरह  इन प्लेटफॉर्म्स का यूज कर रहे हैं वैसे ही उपयोग कर सकते हैं। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि पेड यूजर्स के कंपेरिजन में कंपनी अनपेड यूजर्स को कुछ कम सुविधा दे सकती है।

पहले  मस्क ने किया था एलान

बता दें कि, पिछले साल ही एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदा था। तभी उन्होंने ट्वीटर पर ब्लू टिक वाले यूजर्स  से चार्ज लेने की बात कही थी। इसी बात को ध्यान में रखते हुए मेटा के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने यह फैसला लिया है।

Created On :   20 Feb 2023 9:03 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story