comScore

कोविड-19: महामारी की वजह से स्थगित हो सकते हैं SCO और ब्रिक्स शिखर सम्मेलन- रूसी राजदूत

कोविड-19: महामारी की वजह से स्थगित हो सकते हैं SCO और ब्रिक्स शिखर सम्मेलन- रूसी राजदूत

हाईलाइट

  • एससीओ और ब्रिक्स शिखर सम्मेलन संभवत: स्थगित होंगे : रूसी राजदूत

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीन में रूसी राजदूत एंड्री डेनिसोव ने कहा कि रूस चीन के कामकाज और उत्पादन की बहाली से संबंधित अनुभव सीख रहा है। योजनानुसार जुलाई में सेंट पीटर्सबर्ग में आयोजित शांगहाई सहयोग संगठन (एससीओ) का शिखर सम्मेलन और ब्रिक्स देशों का शिखर सम्मेलन महामारी की वजह से संभवत: स्थगित होंगे।

डेनिसोव ने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा कि महामारी के बाद चीन द्वारा कामकाज और उत्पादन की बहाली, आर्थिक उत्थान के संवर्धन आदि क्षेत्रों में उठाए गए कदमों पर लोगों का व्यापक ध्यान केंद्रित हुआ है। लघु और मझौले कारोबारों और पर्यटन व्यवसाय के लिए नीतिगत समर्थन किया गया।

रूस चीन के संबंधित कदमों को संजीदगी से सीख रहा है। उन्होंने कहा कि जल्द ही चीन में एनपीसी और सीपीपीसीसी का सम्मेलन आयोजित होगा। अनुमान है कि इसी दौरान कई महत्वपूर्ण नीतियां बनाई जाएंगी, जिनसे आने वाले एक साल में चीन के विकसित रास्ता तय होगा।

रूसी राजदूत डेनिसोव के मुताबिक, महामारी से प्रभावित होकर पूर्व योजनानुसार जुलाई में सेंट पीटर्सबर्ग में आयोजित होने वाले एससीओ का शिखर सम्मेलन और ब्रिक्स देशों का शिखर सम्मेलन संभवत: स्थगित होंगे। उन्होंने कहा कि रूस और चीन के नेताओं के बीच संपर्क और आदान-प्रदान महामारी की वजह से गतिरोध में नहीं है। दोनों पक्षों के बीच कई तरीकों से घनिष्ठ संपर्क बना हुआ है।

कमेंट करें
5CEWO