मुल्क: भारत की 'असलियत' देखने में विफल रहे पश्चिमी देश : पाक पीएम

भारत की असलियत देखने में विफल रहे पश्चिमी देश  : पाक पीएम
  • पाकिस्तान के कार्यवाहक पीएम ने भारत को लेकर दिया बना काकर ने कहा है कि कनाडा द्वारा एक कनाडाई नागरिक हरदीप सिंह निज्जर, की हत्या में भारत की संलिप्तता का आरोप लगाने के बाद पश्चिमी देश "भारत के दक्षिणपंथी नेतृत्व की वास्तविकता को देखने और महसूस करने में विफल" रहे हैं। निज्‍जर को 2020 में नई दिल्ली द्वारा आतंकवादी घोषित किया गया था।
  • कार्यवाहक पीएम अनवर उल हक
  • कनाडाई कार्यवाही पर उछल कूद मचा रहा पाकिस्तान

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवर उल हक काकर ने कहा है कि कनाडा द्वारा एक कनाडाई नागरिक हरदीप सिंह निज्जर, की हत्या में भारत की संलिप्तता का आरोप लगाने के बाद पश्चिमी देश "भारत के दक्षिणपंथी नेतृत्व की वास्तविकता को देखने और महसूस करने में विफल" रहे हैं। निज्‍जर को 2020 में नई दिल्ली द्वारा आतंकवादी घोषित किया गया था।

विदेश संबंध परिषद में बोलते हुए, पाकिस्तान के प्रधान मंत्री ने कहा, "नरेंद्र मोदी के हिंदू राष्ट्रवाद दृष्टिकोण से प्रेरित भाजपा की हिंदुत्व विचारधारा कनाडा में निज्जर की हत्या से जुड़ी हुई है।"

पाकिस्तानी पीएम ने कहा, ''हिंदुत्व की ये विचारधाराएं इस तरह से प्रोत्साहित होती जा रही हैं कि वे क्षेत्र से बाहर जा रही हैं।'' उन्होंने कहा, "कनाडाई धरती पर सिंह की दुर्भाग्यपूर्ण हत्या उस अशुभ प्रवृत्ति का प्रतिबिंब है।"

प्रधान मंत्री काकर ने कहा कि इस मामले पर पश्चिम की ओर से "गर्म प्रतिक्रिया" कनाडाई दावे के साथ समस्याओं के कारण नहीं है, बल्कि स्पष्ट आर्थिक और रणनीतिक कारणों से हैं।

पाकिस्तान के प्रधान मंत्री का बयान पाकिस्तान के विदेश कार्यालय द्वारा भारत-कनाडा गतिरोध पर एक रुख अपनाने के बाद आया है, इसमें कहा गया है कि "कनाडाई धरती पर एक कनाडाई नागरिक की भारत द्वारा हत्या अंतरराष्ट्रीय कानून और राज्य संप्रभुता के संयुक्त राष्ट्र सिद्धांत का स्पष्ट उल्लंघन है।" भारत में राज्येतर हत्याओं का नेटवर्क अब वैश्विक हो गया है।"

18 जून, 2023 को दो अज्ञात लोगों द्वारा एक सिख गुरुद्वारे के बाहर मारे गए निज्जर की हत्या में भारतीय खुफिया और राज्य की कथित संलिप्तता का खुलासा करने वाले कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो के दावे के बाद भारत-कनाडा गतिरोध बढ़ गया है। हर गुज़रते दिन के साथ यह बढ़ता और तीव्र होता जा रहा है।

कनाडा ने एक भारतीय खुफिया स्टेशन प्रमुख पवन कुमार राय को निष्कासित कर दिया, जबकि भारत ने उसी दिन एक कनाडाई शीर्ष राजनयिक को निष्कासित कर दिया। मामला लगातार बिगड़ता जा रहा है। दोनों पक्षों ने अपने नागरिकों को यात्रा सलाह जारी की है, अपने राजनयिकों की संख्या कम करने का फैसला किया है, जबकि भारत ने सभी कनाडाई नागरिकों को भारत का वीजा जारी करना रद्द कर दिया है।

और चूंकि यूएनजीए में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व अंतरिम प्रधान मंत्री द्वारा किया जा रहा है; इस अवसर का उपयोग भारत को निशाना बनाने के लिए किया जा रहा है, न केवल जम्मू-कश्मीर के मुद्दे के संदर्भ में बल्कि भारत और कनाडा से संबंधित मामले पर भी।

पाकिस्तान का कहना है कि अमेरिका के नेतृत्व वाली पश्चिमी शक्तियां वर्षों से भारत को चीन की बढ़ती आर्थिक और क्षेत्रीय ताकत और स्थिति का मुकाबला करने के लिए एक स्वाभाविक सहयोगी के रूप में प्रोत्‍साहित कर रही हैं।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   22 Sep 2023 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story