हेयर केयर टिप्स: डैंड्रफ से परेशान हैं तो ट्राई करें ये तीन लेमन हेयर पैक्स, जानिए घर पर बनाने का तरीका

डैंड्रफ से परेशान हैं तो ट्राई करें ये तीन लेमन हेयर पैक्स, जानिए घर पर बनाने का तरीका
  • सर्दियों का मौसम बाल और त्वचा के लिए काफी चुनौतीपूर्ण होता है
  • हेयर पैक्स की मदद से आप डैंड्रफ कम करने के साथ-साथ खोई हुई चमक भी वापस ला सकते हैं
  • नींबू में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सर्दियों का मौसम बाल और त्वचा के लिए काफी चुनौतीपूर्ण होता है। इस मौसम में बाल रूखे और बेजान नजर आने लगते हैं। इसके अलावा सर्दियों में बालों में डैंड्रफ की समस्या भी काफी आम हो जाती है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप घर पर ही कुछ उपाय कर सकते हैं। हेयर पैक्स की मदद से आप डैंड्रफ कम करने के साथ-साथ खोई हुई चमक भी वापस ला सकते हैं। बदलते मौसम के अलावा कुछ लोगों को डैंड्रफ की समस्या सामान्य तौर पर हमेशा ही रहती है। डैंड्रफ स्कैल्प और बॉडी ड्राईनेस का भी लक्षण हो सकता है। किसी भी कारण से आपके बालों में डैंड्रफ हो तो, आप इन हेयर पैक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन हेयर पैक्स से आपके बालों की सेहत में भी सुधार आएगा। नींबू में सिट्रिक एसिड होता है जिससे डैंड्रफ कम करने में मदद मिलती है। नींबू में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-फंगल गुण भी होते हैं।

शहद लेमन हेयर पैक

नींबू के रस और शहद को एक बाउल में डालकर मिला लें। तैयार पेस्ट को स्कैल्प पर उंगलियों की मदद से लगाएं। लगभग 20 मिनट बाद किसी माइल्ड शैम्पू की मदद से बालों को धो लें। ये हेयर पैक डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने के साथ बालों को पोषण भी देगा। इस शहद लेमन हेयर पैक से स्कैल्प का रूखापन कम होगा और फ्लेकीनेस से छुटकारा मिलेगा।

इंग्रीडियंट्स -

नींबू का रस - 1 चम्मच

शहद - 3 चम्मच

एलोवेरा जेल लेमन हेयर पैक

यह हेयर पैक बनाने के लिए समान मात्रा में नींबू का रस और एलोवेरा जेल डालकर मिला लें। अब इस मिश्रण को उंगलियों की मदद से पूरे स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगा कर 30 मिनट तक छोड़ दें। आधे घंटे बाद किसी माइल्ड शैम्पू से धो लें। एलोवेरा जेल नेचुरल तौर पर मॉइश्चराइजिंग एजेंट की तरह काम करता है। इस हेयर पैक से आपके स्कैल्प का रूखापन कम होगा और फंगल ग्रोथ की संभावना भी कम हो जाएगी।

इंग्रीडियंट्स -

नींबू का रस - 1 चम्मच

एलोवेरा जेल - 1 चम्मच

दही लेमन हेयर पैक

यह हेयर पैक बनाने के लिए एक बाउल में दही और नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इस पेस्ट को हल्के हाथों से पूरे स्कैल्प पर लगाएं। करीब आधे घंटे तक इस मिश्रण को अपने बालों पर लगे रहने दें। आधे घंटे बाद किसी माइल्ड शैम्पू की मदद से बाल धो लें। अगर आप हेयर फॉल से परेशान हैं तो यह हेयर पैक जरूर लगाएं।

इंग्रीडियंट्स -

नींबू का रस - 1 चम्मच

दही - 2 चम्मच

Created On :   22 Jan 2024 10:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story