विंटर टिप्स: ठंड में त्वचा के रुखेपन से हैं परेशान तो, इस तरह घर पर बने उबटन का करें इस्तेमाल

ठंड में त्वचा के रुखेपन से हैं परेशान तो, इस तरह घर पर बने उबटन का करें इस्तेमाल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ठंड के मौसम में अधिकांश लोगों को त्वचा के रुखेपन की समस्या रहती है। इस वक्त लोग काफी सोच समझ कर कोई साबुन या लोशन का इस्तेमाल करते हैं। इस मौसम में इन चीजों को लेकर लोगों में काफी कंफ्यूजन बनी रहती है। ठंड के मौसम में साबुन से नहाने के बाद कुछ देर में त्वचा रुखी-सी लगने लगती है, कई बार लोशन लगाने के बाद भी लंबे समय तक त्वचा में नमी नहीं रह पाती। इस समस्या से परेशान लोगों के लिए उबटन काफी प्रभावशाली साबित हो सकता है। आप अपने घर में ही इस उबटन को बना कर लगा सकते हैं। यह ठंड के मौसम में त्वचा में नमी बनाए रखता है।

1 उबटन को बनाने के लिए आप एक चम्मच नीम पाउडर, 3 चम्‍मच बेसन, दो चम्‍मच चंदन पाउडर, चुटकीभर हल्दी, थोड़ा सा पीसा हुआ खीरा पेस्‍ट लें। इन सबको मिक्स करके इसका पेस्ट बना लें। इस उबटन को आप नहाते वक्त अपने शरीर पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें, लगभग 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से मसाज करते हुए इसे साफ कर लें। इसे हफ्ते में कम से कम 2 बार जरुर लगाएं। इसके प्रयोग से स्किन का रुखापन खत्म होता है और साथ ही शरीर पर बने हुए जिद्दी निशान धीरे-धीरे हल्के पड़ जाते हैं।


2 एक और उबटन की मदद से आप ठंड में अपनी स्किन का ध्यान रख सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप एक चम्‍मच चंदन पाउडर, आधा चम्‍मच हल्दी पाउडर, दो चम्‍मच दूध, दो चम्‍मच बेसन लें। इन सबको मिक्स करके इसका पेस्ट बनाएं और पूरे शरीर पर लगाएं। इस पेस्ट को लगाने के बाद अच्छी तरह से स्क्रब की तरह इसे घिसें और लगभग 10 मिनट बाद आप इसे साफ करके धो लें। इसके प्रयोग से आपकी स्किन सॉफ्ट और प्रॉब्‍लम फ्री रहेगी।


डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   18 Dec 2023 12:10 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story