मानसून में रखना चाहते हो खुद को फिट तो, इन एक्सरसाइज को जरूर अपने रूटीन में करें शामिल

मानसून में रखना चाहते हो खुद को फिट तो, इन एक्सरसाइज को जरूर अपने रूटीन में करें शामिल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बारिश का सीजन शुरू हो चुका है। मानसून के आते ही लोगों को तेज धूप और गर्मी से राहत मिल जाती है। हालांकि इस मौसम में बारिश की वजह से अक्सर शारीरिक गतिविधियां कम हो जाती है और लोग अपनी फिटनेस पर ध्यान नहीं दे पाते लेकिन आज के इस दौर में हर कोई अपने आप को फिट और हल्दी रखना चाहता है ताकि वो खूबसूरत दिख सकें लेकिन इस बिजी लाइफ और काम की वजह से वो अपने आप पर ध्यान नहीं दे पाते हैं जिस वजह से उनका वेट गेन हो जाता है और इस मौसम में तो लोग अपने आप को ऑयली खाने से भी नहीं रोक पाते ज्यादा खाने और बैठे रहने की वजह से कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है जैसे कि हाथ, पैर मे दर्द, कमर दर्द और वजन बढ़ने जैसी परेशानी होने लगती है दरअसल, लगातार होने वाली बारिश की वजह से अक्सर लोग वर्कआउट या ठहलने के लिए घर से बाहर नहीं निकल पाते हैं। ऐसे में फिजिकल एक्टिविटी की कमी की वजह से आलस और सुस्ती छाने लगती है और मोटापा बढ़ने लगता है तो आइए जानते है कि कैसे घर में ही इन आसान तरीको से रख सकते हैं अपने आप को फिट और हेल्दी

टीवी शो और मोबाइल चलाते समय टहलें

फिजिकल एक्टविटी करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपना पसंदीदा टीवी शो देखते हुए, संगीत सुनते हुए या फोन पर बात करते हुए बस अपनी जगह पर चलते रहें। ऐसा करने से आप लगातार चलते रहेंगे, जिससे आपकी अपने आप को फिट रख पाएंगे ।

अपने फेवरेट गाने पर डांस करें

यदि आप घर पर रहते हुए वर्कआउट का कोई ऑप्शन ढूंढ रहे हैं। तो आप लिए डांसिंग या एरोबिक्स को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। जुम्बा, स्किपिंग, जंपिंग जैक और हॉपिंग जैसी एक्टिविटीज हैं, जिन्हें घर पर आसानी से किया जा सकता है।

डस्टिंग

बारिश के मौसम में खुद को फिजिकली एक्टिव रखने के लिए आप घर के कामकाज भी कर सकते हैं। इसके लिए आप सीढ़ियां चढ़ना और उतरना, घर की साफ-सफाई करना और पोछा लगाने जैसी रोजमर्रा के काम कर सकते हैं।

बैडमिंटन या टेबल टेनिस खेलें

इन सबके अलावा आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ टेबल टेनिस, बैडमिंटन जैसे इनडोर गेम्स भी खेल सकते हैं। ये गेम्स सिर्फ आपको एक्टिव ही रखते हैं, बल्कि आपके इनडोर रूटीन को मजेदार भी बनाती हैं।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   17 July 2023 11:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story