Research: वैज्ञानिको का दावा, खाने के बेहतर स्वाद के लिए हाथ से करें भोजन

According To Research Eating Food By Hand Is Good For Health
Research: वैज्ञानिको का दावा, खाने के बेहतर स्वाद के लिए हाथ से करें भोजन
Research: वैज्ञानिको का दावा, खाने के बेहतर स्वाद के लिए हाथ से करें भोजन

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। भारतीय संस्कृति में खाना हाथ से खाने की परम्परा है, लेकिन बदलते परिवेश के चलते हम खाना चम्मच से खाने से खाने लगे। ​जिससे भोजन का स्वाद तो कम हुआ ही साथ ही इससे मिलने वाले फायदों से हम अछूते रह गए। दरअसल, वैज्ञानिकों ने हाथ से खाना खाने को लेकर रिसर्च की, जिसमें कई तथ्य निकलकर सामने आए। आइए जानते हैं उनके बारे में।

न्यूयॉर्क के स्टीवंस विश्वविद्यालय में वैज्ञानिको द्वारा किए शोध के अनुसार जो लोग भोजन को हाथों से स्पर्श करने पर दिमाग के संंवेदी धारणा बढ़ जाती है और भोजन स्वादिष्ट लगता है। वहीं जो लोग खाने से पहले खाने को अच्छे तरह से देखते हैं कि क्या है, उनको खाना स्वादिष्ट नहीं लगता है।

यह भी पढ़े: वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स, मिलेंगे कई फायदे

पनीर के टुकड़ों पर किया गया शोध
इस शोध के अंतर्गत वै​ज्ञानिकों ने कुछ लोगों को पनीर के टुकड़े हाथ से खाने को कहा और कुछ को चम्मच से। बाद में जो निष्कर्ष निकलकर आया। उसके अनुसार जिन लोगों ने पनीर हाथ से खाया उन्हें यह ज्यादा स्वदिष्ट लगा। 

लोगों को दो ग्रुप में किया गया डिवाइड
अपने शोध को अंजाम देने के लिए वैज्ञानिकों ने दो ग्रुप बांटे। इस दौरान उन्होंने देखा कि जो लोग खाना चम्मच से खाते हैं वे कम खाते हैं। वहीं जो लोग हाथ से खाना खाते हैं वे ज्यादा खा जाते हैं। इसलिए आप कोशिश करें कि हाथ से खाना खाएं। इससे आपको अधिक स्वाद और पोषण भी मिलेगा।

Created On :   10 Feb 2020 10:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story