स्किन केयर टिप्स: क्या आप भी डॉर्क सर्कल से हैं परेशान, यहां देखें इससे छुटकारा पाने का बेहतरीन उपाय

February 23rd, 2022

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आप की आंखे, आप की खूबसूरती में चार चांद लगाती है। अगर आपकी आंखो के नीचे डॉर्क सर्कल हो जाएं तो, ये आपकी दिक्कत बढ़ा सकती है। आजकल हर किसी को डार्क सर्कल की समस्या हो जाती है। फिर चाहे वो पुरुष हो या महिला। आखिर क्यों होते हैं, आंखों के नीचे डार्क सर्कल? यह अक्सर नींद की कमी या थकान के कारण होते हैं। इसके अलावा  आंखों के नीचे डार्क सर्कल एलर्जी, या फिर एजिंग के कारण भी हो सकते हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि, एशिया में रहने वाले लोगों के शारीरिक बनावट के अनुसार आंखों के नीचे की स्किन बहुत पलती होती है जिसकी वजह से अंदर से नस दिखती है, और ये जगह काली दिखने लग  जाती है। तो आइए आज हम आप को बताते  है की डार्क सर्कल के पीछे की वजह क्या है?

कई लोगों  के डार्क सर्कल जेनेटिक होते हैं, और उनकी कोई खास वजह नहीं होती। ऐसे डार्क सर्कल को खत्म करना  मुश्किल है, लेकिन कुछ घरेलू तरीकों से डार्क सर्कल्स को लाइट किया जा सकता है।

Ayurveda remedies & tips to get rid of dark eye circles | The Art of Living  India

कुछ लोगों का स्क्रीन टाइम बहुत ज्यादा होता है जैसे की आपकी टीवी और मोबाइल फोन देखने की आदत होती है। ज्यादा स्क्रीन टाइम भी आंखों के नीचे काले घेरे ले आती हैं।

5 Reasons You Have Dark Under Eye Circles & How to Conceal Them – Oxygenetix 

नींद पूरी ना होना भी डार्क सर्कल की एक बड़ी वजह हो सकती है आमतौर पर लोगों को 8 से 9 घंटे की नींद जरूरी होती है, लेकिन भागदौड़ भरी जिंदगी में  बहुत ही कम ऐसा हो पाता है और नींद की कमी की वजह से आंखों के नीचे  काले घेरे हो जाते हैं।

What Lack Of Sleep Does To Eyes

शरीर में  पानी की कमी एक बड़ी वजह हो सकती है। जिससे की आपके आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो सकते हैं। शरीर में पानी की कमी से ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से काम नहीं कर पाता  जिसकी वजह से डार्क सर्कल भी हो जाते हैं।

Here's why you can't get rid of your dark circles during quarantine - Times  of India

शराब और स्मोकिंग के सेवन से भी आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो जाते हैं। क्यों की हमारे खान-पान का सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है। 

Dark Circles Under Your Eyes - Causes And Treatments

डार्क सर्कल होने का एक कारण बीमारियां भी हैं। बीमार होने की वजह से भी आपको कई बार आपको डार्क सर्कल  हो सकते हैं।