comScore

Holi 2020: इन आसान टिप्स से त्वचा और बालों से छुटाएं होली का रंग

Holi 2020: इन आसान टिप्स से त्वचा और बालों से छुटाएं होली का रंग

हाईलाइट

  • होली का त्यौहार इस साल 10 मार्च को मनाया जाएगा
  • आसान टिप्स से छुटाएं होली का रंग

डिजिटल डेस्क। होली का त्यौहार हमारे देश में हर साल बड़े ही हर्ष और उल्लास से मनाया जाता है। इस साल यह त्यौहार 10 मार्च को मनाया जाएगा। बता दें कि होली के त्यौहार पर सभी जमकर रंग खेलते हैं और इस त्यौहार का भरपूर आनंद उठाते हैं। लेकिन उसके बाद कई बार रंग छुड़ाने में लोगों को काफी मशक्कत करनी पड़ती है। खासकर महिलाओं को बालों से रंग निकालने के दौरान काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में यदि होली खेलने से पहले कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखा जाए तो गहरे रंग को बड़ी आसानी से त्वचा या बालों से छुड़ाया जा सकता है। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में -

  • होली खेलने से पहले सिर में बालों पर हेयर सीरम या कंडीशनर का उपयोग करें, इससे बालों को गुलाल के रंगों की वजह से पहुंचने वाले सूखेपन से सुरक्षा मिलेगी और सूर्य की किरणों से होने वाले नुकसान से भी बचाव मिलेगा। वहीं होली के रंगों से नाखूनों को बचाने के लिए नाखूनों पर नेल वार्निश की मालिश करनी चाहिए।
  • थोड़ी से हेयर क्रीम लेकर उसे दोनों हथेलियों पर फैलाकर बालों की हल्की-हल्की मालिश करें। इसके लिए आप विशुद्ध नारियल तेल की भी बालों पर मालिश कर सकते है। इससे भी रसायनिक रंगों से बालों को होने वाले नुकसान को बचाया जा सकता है।
  • क्रीम या लोशन का लेप कर लें और कुछ समय बाद इसे गीले काटन वूल से धो डालें। आंखों के आस-पास हल्के-हल्के साफ करना न भूलें। क्लींजिंग जेल से चेहरे पर जमे रंगों को धुलने और हटाने में काफी मदद मिलती है।
  • घरेलू क्लींजर बनाने के लिए आधा कप ठंडे दूध में तिल, जैतून, सूर्यमुखी या कोई भी वनस्पति तेल मिला लीजिए। काटन वूल पैड को इस मिश्रण में डुबोकर त्वचा को साफ करने के लिए उपयोग में लाएं। शरीर से रासायनिक रंगों को हटाने में तिल के तेल की मालिश महत्वपूर्ण है। इससे न केवल रसायनिक रंग हट जाएंगे बल्कि त्वचा को अतिरिक्त सुरक्षा भी मिलेगी।
  • तिल के तेल की मालिश से सूर्य की किरणों से हुए नुकसान की भरपाई में भी मदद मिलती है। नहाते समय शरीर को लूफ या वाश कपड़े की मदद से स्क्रब कीजिए और नहाने के तुरंत बाद शरीर और चेहरे पर माइस्चराईजर का इस्तेमाल कीजिए। इससे शरीर में नमी बनाए रखने में मदद मिलेगी।
  • यदि त्वचा में खुजली है तो पानी के मग में दो चम्मच सिरका मिलाकर उसे त्वचा पर उपयोग करें, इससे खुजली खत्म हो जाएगी। इसके बाद भी त्वचा में खुजली जारी रहती है और त्वचा पर लाल चकत्ते और दाने उभर आते हैं तो इसका मतलब है कि आपकी त्वचा को रंगों से एलर्जी हो गई है। इसके लिए आपको डॉक्टर से आवश्यक सलाह मशवरा कर लेना चाहिए।
  • बालों को साफ करने के लिए बालों में फंसे सूखे रंगों और माईका को हटाने के लिए बालों को बार-बार सादे ताजे पानी से धोते रहिए। इसके बाद बालों को हल्के हर्बल शैम्पू से धोएं और उंगलियों की मदद से शैम्पू को पूरे सिर पर फैला लें और इसे पूरी तरह लगाने के बाद पानी से अच्छी तरह धो डालिए।
  • बालों की अंतिम धुलाई के लिए बियर को अन्तिम हथियार के रूप में प्रयोग किया जा सकता है। बीयर में नींबू का जूस मिलाकर शैम्पू के बाद सिर पर उड़ेल लें। इसे कुछ मिनट बालों पर लगा रहने के बाद साफ पानी से धो डालें।
  • होली के अगले दिन दो चम्मच शहद को आधा कप दही में मिलाकर थोड़ी सी हल्दी में मिलाएं और इस मिश्रण को चेहरे, बाजू और सभी खुले अंगों पर लगा लें। इसे 20 मिनट लगा रहने दें। बाद में साफ ताजे पानी से धो डालें। इससे त्वचा से कालापन हट जाएगा और त्वचा मुलायम हो जाएगी।
  • एक चम्मच शुद्ध नारियल तेल में एक चम्मच अरण्डी का तेल मिलाकर इसे गर्म करके अपने बालों पर लगा लीजिए। एक तौलिए को गर्म पानी में भिगो कर पानी को निचोड़ दीजिए और तौलिए को सिर पर लपेट लीजिए और इसे 5 मिनट तक पगड़ी की तरह सिर पर बंधा रहने दीजिए। इस प्रक्रिया को 4-5 बार दोहराइए इससे सिर पर तेल को जमने में मदद मिलती है। एक घंटा बाद बालों को साफ ताजे पानी से धो डालिए।
कमेंट करें
oICiO
NEXT STORY

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। किसी के लिए भी प्रॉपर्टी खरीदना जीवन के महत्वपूर्ण कामों में से एक होता है। आप सारी जमा पूंजी और कर्ज लेकर अपने सपनों के घर को खरीदते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि इसमें इतनी ही सावधानी बरती जाय जिससे कि आपकी मेहनत की कमाई को कोई चट ना कर सके। प्रॉपर्टी की कोई भी डील करने से पहले पूरा रिसर्च वर्क होना चाहिए। हर कागजात को सावधानी से चेक करने के बाद ही डील पर आगे बढ़ना चाहिए। हालांकि कई बार हमें मालूम नहीं होता कि सही और सटीक जानकारी कहा से मिलेगी। इसमें bhaskarproperty.com आपकी मदद कर सकता  है। 

जानिए भास्कर प्रॉपर्टी के बारे में:
भास्कर प्रॉपर्टी ऑनलाइन रियल एस्टेट स्पेस में तेजी से आगे बढ़ने वाली कंपनी हैं, जो आपके सपनों के घर की तलाश को आसान बनाती है। एक बेहतर अनुभव देने और आपको फर्जी लिस्टिंग और अंतहीन साइट विजिट से मुक्त कराने के मकसद से ही इस प्लेटफॉर्म को डेवलप किया गया है। हमारी बेहतरीन टीम की रिसर्च और मेहनत से हमने कई सारे प्रॉपर्टी से जुड़े रिकॉर्ड को इकट्ठा किया है। आपकी सुविधाओं को ध्यान में रखकर बनाए गए इस प्लेटफॉर्म से आपके समय की भी बचत होगी। यहां आपको सभी रेंज की प्रॉपर्टी लिस्टिंग मिलेगी, खास तौर पर जबलपुर की प्रॉपर्टीज से जुड़ी लिस्टिंग्स। ऐसे में अगर आप जबलपुर में प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान बना रहे हैं और सही और सटीक जानकारी चाहते हैं तो भास्कर प्रॉपर्टी की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

ध्यान रखें की प्रॉपर्टी RERA अप्रूव्ड हो 
कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखे कि वो भारतीय रियल एस्टेट इंडस्ट्री के रेगुलेटर RERA से अप्रूव्ड हो। रियल एस्टेट रेगुलेशन एंड डेवेलपमेंट एक्ट, 2016 (RERA) को भारतीय संसद ने पास किया था। RERA का मकसद प्रॉपर्टी खरीदारों के हितों की रक्षा करना और रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देना है। राज्य सभा ने RERA को 10 मार्च और लोकसभा ने 15 मार्च, 2016 को किया था। 1 मई, 2016 को यह लागू हो गया। 92 में से 59 सेक्शंस 1 मई, 2016 और बाकी 1 मई, 2017 को अस्तित्व में आए। 6 महीने के भीतर केंद्र व राज्य सरकारों को अपने नियमों को केंद्रीय कानून के तहत नोटिफाई करना था।