दैनिक भास्कर हिंदी: जानिए कैसे चीनी के इस्तेमाल से दूर हो जाएगी स्किन टैनिंग की प्रॉब्लम

August 30th, 2018

डिजिटल डेस्क, भोपाल। अकसर ही लोग अपनी स्किन प्रॉब्लम्स को लेकर चिंतित रहते हैं। इसके लिए वो कई तरह के सौंदर्य प्रसाधनों का भी इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसके बाद भी उन्हें चेहरे की इन प्रॉब्लम्स से निजात नहीं मिलती है। कोई ब्लैक हैड्स को लेकर परेशान रहता है तो कई धूप से टैन हो गई स्किन से, आज हम आपको कुछ ऐसा नुस्खा बताएंगे जो आपकी इन प्रॉब्लम्स से निजात दिलाएगा। इसके बाद शायद ही आपको किसी पार्लर का सहारा लेना पड़े। 

 
घर बैठे-बैठे अपने चेहरे की टैनिंग रिमूव करने के लिए बस आपको इतना ही करना है....


चीनी, नींबू, ऑलिव ऑयल इन तीन चीजों के इस्तेमाल से आप अपने चेहरे की टैनिंग को बड़े आराम से दूर कर सकते हैं। बता दें कि चीनी डेड स्किन को निकालने का काम करती है। इसके साथ ही बेस्ट क्लिंजर के रूप में भी काम करती है। नींबू में विटामिन-सी की प्रचुरता होती है। जिससे सूरज के साइड इफेक्ट्स वाली स्किन भी नींबू के इस्तेमाल से अच्छी हो जाती है। यहीं नहीं नींबू के इस्तेमाल से स्किन के खुले हुए पोर्स बंद हो जाते हैं जिससे बाहरी गंदगी चेहरे पर बैठ नहीं पाती है और चेहरे पर निखार आता है।

 

 

ऑलिव ऑयल एजिंग के निशान को दूर करने में मदद करता है। क्योंकि एक उत्‍कृष्‍ट एमोलिएंट है, जिससे त्‍वचा की गहराई से सफाई होती है और पोषण भी मिलता है।  वहीं शहद त्‍वचा को पोषण और नमी प्रदान करता है। इसमें नैचुरल एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीबैक्‍ट‍ीरियल गुणों की भरमार होती है। इससे आपकी स्किन को प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचने में मदद मिलती है।

ऐसे बनाए स्‍क्रब

सबसे पहले एक कटोरी नींबू का रस ले, इसमें ऑलिव ऑयल लेकर उसका पेस्‍ट बना लें। पेस्ट आप अपने हिसाब से गाढ़ा या पतला बनाए। इसके बाद इसमें शहद मिलाकर धीरे-धीरे मिक्‍स कर लें। सबसे आखिरी में चीनी मिलाकर सभी चीजों को मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर कुछ देर के लिए लगाए और फिर चेहरा धुल लें। इसके बाद आप देखेंगे कि आपकी टैन हुई स्किन में काफी सुधार हुआ है।