चांदनी चौक के बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग हुई मुश्किल

Social distancing became difficult in the markets of Chandni Chowk
चांदनी चौक के बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग हुई मुश्किल
चांदनी चौक के बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग हुई मुश्किल

नई दिल्ली, 5 जून (आईएएनएस)। दिल्ली सरकार द्वारा लिए गए निर्णय के बाद चांदनी चौक के अधिकांश इलाकों में बाजार खोल दिए गए हैं। मसालों, मेवों मिठाई, कपड़ों, हार्डवेयर, फुटवेयर, एस्टेशनरी, बेकरी जैसी कई दुकानें खुल गई हैं। हालांकि यहां छोटी-छोटी दुकानें होने के कारण इनमें से कई स्थानों पर सोशल डिस्टेंसिंग बेहद मुश्किल हो गई है।

जिन इलाकों में यह दुकानें खुली हैं उनमें चांदनी चौक, खारी बावली, कश्मीरी गेट, फतेहपुरी आदि शामिल हैं। कई स्थानों पर दुकानें काफी छोटी हैं तो कहीं पर दुकानों के सामने ग्राहकों के खड़े होने के लिए ज्यादा स्थान नहीं है।

चांदनी चौक के अलग-अलग बाजारों में सैकड़ों ऐसी दुकानें हैं, जहां खरीदार और दुकानदार के बीच सोशल डिस्टेंसिंग नहीं हो पा रही है। दुकान में दो-तीन ग्राहक होने पर ग्राहकों और दुकानदारों के बीच महज एक 2 फीट की दूरी ही रह जाती है।

चांदनी चौक में बीते 50 वर्षों से बच्चों के कपड़े बेचने के खानदानी धंधे से जुड़े ओम प्रकाश गुप्ता ने कहा कि हमारी दुकान में हमें सारा माल भी रखना होता है। ग्राहक को अगर वैरायटी न मिले तो वह माल नहीं खरीदता। मेरे अलावा दुकान में 2 कर्मचारी भी हैं। ग्राहक दुकान के अंदर काउंटर पर सामान खरीदते हैं और हमारे पास सोशल डिस्टेंसिंग की गुंजाइश ही नहीं है।

कुछ ऐसी ही स्थिति फतेहपुरी की मिठाई, खोया और पनीर की दुकानों पर भी दिखी। सभी खरीदार दुकान के बाहर से ही खरीदारी कर सकते हैं। फुटपाथ पर खड़े यह लोग न तो किसी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे थे न ही दुकानदार की ओर से सोशल डिस्टेंसिंग की कोई व्यवस्था की कोई थी।

फतेहपुरी के कारोबारी चंद्र प्रकाश प्रकाश शर्मा ने कहा कि हमारी दुकान में ज्यादा जगह नहीं है और हम फुटपाथ पर सोशल डिस्टेंसिंग की व्यवस्था कैसे कर सकते हैं। फुटपाथ केवल पांच-छह फीट चौड़ा है यदि उस पर भी गोले बनाकर लोगों की लाइन लगा दें तो फिर पैदल आने जाने वाले लोग मार्केट में कैसे आएंगे।

चांदनी चौक के अलग-अलग कटरों और थोक बाजारों में हालत इससे भी ज्यादा खराब है। कई दुकानों की चौड़ाई तो 5 फीट भी नहीं है। यहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए महज दो व्यक्ति भी एक दुकान के बाहर खड़े नहीं हो सकते। इसी तरह थोक बाजारों में भी दुकाने एक दूसरे से सेट कर बनी हुई हैं। चार चार मंजिल के कई बाजारों में गलियां और सीढ़ियां भी बेहद सकरी हैं।

कुछ ऐसे ही हालात को देखते हुए अभी तक दिल्ली की सबसे बड़ी थोक मार्केट सदर बाजार नहीं खुल सका है। यह इलाका दिल्ली सरकार की हॉटस्पॉट लिस्ट में शामिल रहा है।

Created On :   5 Jun 2020 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story