लाइफस्टाइल: बारिश के मौसम में त्वचा का रखें इस तरह से ख्याल, मानसून में भी खिली खिली दिखेगी स्किन

June 20th, 2022

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मानसून सीजन की शुरुआत हो चुकी है। और क्या आप जानते हैं कि मानसून सीजन में त्वचा से जुड़ी समस्याएं सबसे ज्यादा होती हैं। खासतौर से तो पर उन लोगों को जिनकी  स्किन ऑयली होती है। उन्हें पिंपल्स होने की समस्याए होने लगती हैं। बारिश के मोसम में मुहांसे और एक्ने की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। ऐसे में स्किन को ठीक रखने के लिए लोग कई तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं। पर आज हम आप को कुछ घरेलू नुस्खे  के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप को मानसून सीजन  में अपनी त्वचा का ख्याल रखने में मदद  मिलेगी। आप इन टिप्स को फॉलो करेंगे तो ऑयली स्किन की समस्या दूर हो सकती है। 

क्लीजिंग करें- बारिश में स्किन आप को अपने चेहरे को दिन में दो बार क्लीजंर से क्लीन करना चाहिए। अगर आप केमिकल युक्त क्लींजर का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो आप होममेड क्लींजर का इस्तमाल भी कर सकते हैं। इस के लिए आप को 1/4 कप लिक्विड ऑर्गेनिक सोप, 1/4 कप कैमोमाइल टी ब्रीयूड और ऑलिव ऑयल, 6 बूंद एसेंशियल ऑयल और विटामिन ई चाहिए। इसे स्किन पर लगाएं और फेस क्लीन करें। 

स्क्रब करें- बारिश के सीजन  में स्क्रब करना बहुत फादयेमंद होता है। आपकी डेड स्किन हटाने में स्क्रब बहुत मदद करता है। आप इसे आसानी से घर पर ही बना सकते हैं। इस के लिए आप को नींबू का रस, ऑलिव ऑयल, शहद और 1 शुगर का इस्तेमाल करें।   

टोनर लगाएं- बारिश के मौसम में आप को स्किन की टोनिंग जरूर करनी चाहिए। आप इसके लिए ग्रीन टी बैग, चम्मच एलोवेरा जेल और एक कप पानी का इस्तेमाल करें। एक कप गरम पानी में टी बैग 5 मिनट के लिए भिगो दें. जब यह ठंडा हो जाए तब टी बैग्स बाहर निकाल कर रख लें। बचे हुए पानी में चम्मच एलोवेरा जेल डाल कर मिलाएं। जब ये ठंडा हो जाए तो  आप इस का इस्तेमाल कर सकते हैं।  

 

डिसक्लेमरः ये जानकारी अलग अलग किताबों और अध्ययन पर आधारित है। भास्कर हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है।

खबरें और भी हैं...