comScore

रुद्राक्ष पहनने से ये 7 हेल्थ इश्यूज होते हैं दूर

August 01st, 2018 15:02 IST

डिजिटल डेस्क । सावन के महीने में जिस तरह भगवान शिव की आराधना का महत्व होता है, ठीक वैसे ही उनसे जुड़ी हर चीज का भी महत्व बढ़ जाता है। सावन में आपको हर जगह शिव से जुड़ी कथाएं और उनसे जुड़ी हर चीज के बारे में पढ़ने और सुनने को मिल जाएगा। भगवान शिव से जुड़ी एक अहम वस्तु रुद्राक्ष है। कहते है कि रूद्राक्ष भगवान शिव के आंसुओं से बने हैं। हिंदू धर्म के अनुसार इसे पहनना बहुत शुभ माना जाता है लेकिन क्या आप जानते है कि रुद्राक्ष पहनना सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। रुद्राक्ष पहनने से सिर्फ आध्यात्मिक ही नहीं बल्कि कई मानसिक और सेहत से भरपूर फायदे भी मिलते हैं। इसे पहनने से दिल से लेकर डायबिटीज की समस्या में फायदा मिलता है। आज हम आपको बताएंगे कि रुद्राक्ष पहन कर आप किन बीमारियों को दूर कर सकते हैं। 

संबंधित इमेज

तनाव और अवसाद होता है दूर

इस तरह के रुद्राक्ष को पहनने से आंखें, दिल, फेफड़े और दिमागी रोग दूर रहते हैं। इसके अलावा इसे पहनने से चिंता, तनाव और अवसाद जैसी समस्याएं भी दूर होती हैं।

तनाव और अवसाद के लिए इमेज परिणाम

नर्वस सिस्टम

इसमें आयरन, फॉस्फोरस, एल्युमिनियम, कैल्शियम, सोडियम, पोटैशियम और सिलिका जैसे गुण होते है, जो कि नर्वस सिस्टम को प्रभावित करते हैं। इसे धारण करने से आपका नर्वस सिस्टम ठीक से काम करता है।

नर्वस सिस्टम के लिए इमेज परिणाम

दिल के रोग

रुद्राक्ष में मौजूद केमो फार्माकोलॉजिकल गुण ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करते हैं। इससे दिल के रोगों से बचे रहते हैं।

दिल के रोग के लिए इमेज परिणाम

डायबिटीज और किडनी रोग

इसे हर समय पहन कर रखने से किडनी रोग में तो फोयदा होता ही साथ ही इससे डायबिटीज भी संतुलित रहती है।

डायबिटीज और किडनी के लिए इमेज परिणाम

ब्लड प्रैशर

पंचमुखी रुद्राक्ष पहनने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा इससे पहनने से तनाव या डिप्रेशन की समस्या भी नहीं होती।

ब्लड प्रेशर के लिए इमेज परिणाम

दिमागी समस्याएं

आजकल लोग बड़ी जल्दी तनाव का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में रुद्राक्ष पहनने से तनाव, सिरदर्द, चिंता, दिमागी समस्याएं और डिप्रैशन की समस्याएं दूर होती है। इसके अलावा इसे पहनने याददाश्त भी तेज होती है।

दिमागी समस्याएं के लिए इमेज परिणाम

हिस्टीरिया और मिर्गी की बीमारी

रुद्राक्ष को ब्राह्मी के साथ घिसकर पीने से हिस्टीरिया और मिर्गी की बीमारियों में लाभ पहुंचता है। 

Image result for हिस्टीरिया और मिर्गी


पाइल्स की बीमारी 

रुद्रक्ष में ऐेसे तत्व होते हैं जिनसे पाइल्स के रोग से भी लोगों को छुटकारा मिलता है। 
 

Image result for पाइल्स

कमेंट करें
UyNtx