सेना में दिखेगा महिलाओं का दम: सेना में बतौर 'जवान' भर्ती की जा सकती हैं अग्निवीर महिलाएं

सेना में बतौर जवान भर्ती की जा सकती हैं अग्निवीर महिलाएं
  • अग्निपथ योजना के तहत महिलाएं भी शामिल हो सकती है सेना में
  • जल्द ही आ सकता है प्रस्ताव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अग्निपथ योजना के अंतर्गत अब भारतीय सेवा में महिला अग्निवीरों को बतौर जवान शामिल करने का प्रस्ताव लाया जा सकता है। हालांकि अभी इस विषय पर भारतीय सेना व रक्षा मंत्रालय द्वारा आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं दी गई है। भारतीय सैन्य सेवाओं में करीब 1700 महिला अधिकारी हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, महिलाओं को बतौर जवान नियुक्त करने का प्रस्ताव तैयार किया जा चुका है और यह मंजूरी के लिए अपने अंतिम चरण में है। माना जा रहा है इस प्रक्रिया के अंतर्गत सबसे पहले नियुक्तियां सर्विसेज से शुरू होंगी। इसके बाद महिला अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया का विस्तार कॉम्बैट सपोर्ट आर्म्स में किया जाएगा।

गौरतलब है कि सेना में ‘अग्निपथ’ योजना के तहत चुने गए युवाओं को अग्निवीर कहा जाता है। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, अग्निपथ देशभक्त और प्रेरित युवाओं को चार साल की अवधि के लिए सशस्त्र बलों में सेवा करने की अनुमति देता है। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, अग्निपथ योजना सशस्त्र बलों के युवा प्रोफाइल को सक्षम करने के लिए डिजाइन की गई है। यह उन युवाओं को अवसर प्रदान करता है, जो वर्दी धारण करने के प्रति इच्छुक हैं, समकालीन तकनीकी प्रवृत्तियों के अनुरूप हैं और समाज में कुशल, अनुशासित और प्रेरित जनशक्ति की पूर्ति करते हैं।

रक्षा मंत्रालय का यह भी मानना है कि यह सशस्त्र बलों के युवा प्रोफाइल को बढ़ाएगा और 'जोश' और 'जज्बा' का एक नया संसाधन प्रदान करेेेगा। साथ ही, अधिक तकनीकी जानकार सशस्त्र बलों की दिशा में एक परिवर्तनकारी बदलाव लाएगा, जो वास्तव में समय की आवश्यकता है। मंत्रालय का कहना है कि यह परिकल्पना की गई है कि इस योजना के कार्यान्वयन से भारतीय सशस्त्र बलों की औसत आयु लगभग 4-5 वर्ष कम हो जाएगी। आत्म-अनुशासन, परिश्रम और ध्यान की गहरी समझ के साथ अत्यधिक प्रेरित युवाओं के संचार से राष्ट्रीय को अत्यधिक लाभ होता है, जो पर्याप्त रूप से कुशल होंगे और अन्य क्षेत्रों में योगदान करने में सक्षम होंगे।

रक्षा मंत्रालय के अनुसार राष्ट्र, समाज और राष्ट्र के युवाओं के लिए एक अल्पकालिक सैन्य सेवा के लाभांश बहुत अधिक हैं। इसमें देशभक्ति की भावना, टीम वर्क, शारीरिक फिटनेस में वृद्धि, देश के प्रति निष्ठा और बाहरी खतरों, आंतरिक खतरों और प्राकृतिक आपदाओं के समय राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षित कर्मियों की उपलब्धता शामिल है। यह तीनों सेनाओं की मानव संसाधन नीति में एक नए युग की शुरुआत करने के लिए सरकार द्वारा शुरू किया गया एक प्रमुख रक्षा नीति सुधार है। अग्निवीरों को तीन सेनाओं में लागू जोखिम और कठिनाई भत्ते के साथ एक आकर्षक अनुकूलित मासिक पैकेज दिया जाता है। चार साल की कार्यावधि के पूरा होने पर, अग्निवीरों को एकमुश्त 'सेवा निधि' पैकेज का भुगतान किया जाएगा, जिसमें उनका योगदान शामिल होगा, जिसमें उस पर अर्जित ब्याज और सरकार से उनके योगदान की संचित राशि के बराबर योगदान शामिल होगा।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   31 Oct 2023 3:25 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story