भारत-कनाडा विवाद: एक बार फिर से बरसे विदेश मंत्री एस जयशंकर- 'कनाडा में जो हो रहा नॉर्मल नहीं', बैकफुट पर कनाडाई पीएम ट्रूडो

एक बार फिर से बरसे विदेश मंत्री एस जयशंकर- कनाडा में जो हो रहा नॉर्मल नहीं, बैकफुट पर कनाडाई पीएम ट्रूडो
  • कनाडाई पीएम को जयशंकर की खरी-खरी
  • बैकफुट पर आए कनाडाई पीएम ट्रूडो

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक बार फिर से कनाडा को आड़े हाथों लिया है। जयशकंर ने कनाडा का जिक्र करते हुए कहा कि जो वहां हो रहा है उसे सामान्य तौर पर देखा नहीं जा सकता है और उसे नॉर्मल तौर पर किसी ओर को भी नहीं देखना चाहिए। शकंर ने इसी मुद्दे को दोहराते हुए कहा कि कनाडा में जो कुछ भी रहा है अगर वही दुनिया के अन्य देश में होता तो उसे दुनिया स्वीकार करती? एस जयशंकर ने कनाडा में बढ़ते अपराध को लेकर आगे कहा कि यह एक ऐसा देश बन गया है जहां भारत के खिलाफ अपराध और साजिश रचे जा रहे हैं।

कनाडा को घेरते हुए जयशंकर ने कहा कि कनाडा में हिंसा का माहौल है। यहां लोग डर डर के जी रहे हैं। जरा इसके बारे में पूरी दुनिया को सोचना चाहिए। कनाडा में भारतीय दूतावास और लोगों पर हुए हमलों का जिक्र करते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि, कनाडा में हमारे लोगों को निशाना बनाया जा रहा है। भारतीय वाणिज्य को टारगेट करने के लिए नए-नए पैंतरे चले जा रहे हैं लेकिन कनाडाई सरकार इसे रोकने में असफल है। इस पूरे घटना को सामान्य नहीं मानना चाहिए क्योंकि ये मानवता के खिलाफ है।

क्यों गरमाया मामला?

भारत और कनाडा के बीच खालिस्तान को लेकर जंग छिड़ी हुई है। दोनों देश आमने-सामने हैं। हाल ही में कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो ने भारत सरकार पर खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या करने का आरोप लगाया था। ट्रूडो ने कहा था कि, भारत सरकार ने एजेंट के द्वारा कनाडा में स्थित निज्जर की हत्या करवाई है, जो पूरी तरह से अवैध है। कनाडाई पीएम के इस आरोप पर भारत ने भी कड़ी प्रतिकिया दिया। भारत सरकार ने ट्रूडो के बयान को बेतुका बताते हुए कहा था कि, इस मामले से भारत सरकार का कोई लेना देना नहीं है। कनाडा अपने हित साधने के लिए बेबुनियाद आरोप लगा रहा है।

बैकफुट पर कनाडाई पीएम ट्रूडो

भारत सरकार के विरोध के बाद ट्रूडो के बयान में नरमी देखी गई। विवाद को बढ़ता देख ट्रूडो ने कहा था कि, भारत विश्व की उभरती हुई शक्ति है। भारत-कनाडा के बीच हमेशा से अच्छे संबंध रहे हैं और आगे भी रहेंगे। भारत के अलावा अपने घर में ही ट्रूडो घिरे हुए हैं। उनके अपने ही पार्टी के सांसद और विपक्षी नेता भारत पर लगाए गए आरोप को लेकर उनसे सबूत मांग रहे हैं, तब से ट्रूडो बैकफुट पर हैं। इन सबके अलावा भारत उन्हें हर अंतरराष्ट्रीय मंचों से घेरने का काम कर रहा है ताकि अगली बार ऐसी कोई हिमाकत ट्रूडो या अन्य देश के नेता न करे।

Created On :   1 Oct 2023 4:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story