भागीरथ पैलेस: दो बार लॉकडाउन के बावजूद न मास्क न सोशल डिस्टेंसिंग

Bhagirath Palace: Neither mask nor social distancing despite lockdown twice
भागीरथ पैलेस: दो बार लॉकडाउन के बावजूद न मास्क न सोशल डिस्टेंसिंग
भागीरथ पैलेस: दो बार लॉकडाउन के बावजूद न मास्क न सोशल डिस्टेंसिंग
हाईलाइट
  • भागीरथ पैलेस: दो बार लॉकडाउन के बावजूद न मास्क न सोशल डिस्टेंसिंग

नई दिल्ली, 17 नवंबर (आईएएनएस)। दिल्ली में एक ओर जहां तेजी से कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है, वहीं त्योहारों का मौसम समाप्त होने के बाद भी दिल्ली के बाजारों में बेतहाशा भीड़ है। इस भीड़ में सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां सरेआम उड़ाई जा रही हैं। न तो दुकानदार सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं और न ही खरीदार सावधानी बरत रहे हैं।

पुरानी दिल्ली का भागीरथ पैलेस, दवाई और मेडिकल के सामान का पूरे उत्तर भारत में सबसे बड़ा बाजार है। यहां होलसेल व खुदरा दोनों दुकाने हैं। बाजार बंद होने की स्थिति में दिल्ली और एनसीआर के कई दवा विक्रेताओं को सप्लाई की जाने वाली दवाओं की आपूर्ति बाधित होने की आशंका बनी रहती है।

ऐसी स्थिति में विभिन्न दवा कंपनियों के डायरेक्ट डिस्ट्रिब्यूशन सिस्टम से दवा की आपूर्ति संभव हो पाती है। इसके अलावा अभी तक इस बाजार को चार-पांच दिन से ज्यादा बंद करने की आवश्यकता नहीं पड़ी है, जिसके चलते दवाओं की आपूर्ति पर कोई विपरीत प्रभाव नहीं पड़ा है।

यहां हजारों लोग खरीदारी के लिए प्रतिदिन आते हैं। इसी को देखते हुए पुलिस ने पहले यहां वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया था, ताकि इलाके में भीड़ न बढ़े। हालांकि अब वाहनों के साथ ही फुटपाथ और सड़क के दोनों ओर भी दुकानें लगाई जा रही हैं।

खास बात यह है कि भागीरथ पैलेस बाजार लॉकडाउन के बाद भी दो बार बंद किया जा चुका है। देश के इस सबसे बड़े दवा बाजार को कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण बंद करना पड़ा था। भागीरथ पैलेस मार्केट एसोसिएशन ने कहा, कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए हमने लॉकडाउन के बाद भी स्वयं ही दो बार बाजार बंद करने का निर्णय लिया था। ऐसा इसलिए किया गया था ताकि दुकानदारों और यहां आने वाले खरीदारों को कोरोना संक्रमण से बचाया जा सके।

यहां ज्यादातर थोक दुकानदार हैं। ऐसे में यहां खरीदारी के साथ साथ सड़क पर ही लोडिंग का काम भी जारी है। सड़क की दोनों पटरियों पर मास्क, सैनिटाइजर एवं अन्य सामान खरीदे बेचे जा रहे हैं।

इतना ही नहीं कोरोना के मामले 8000 के पार पहुंचने के बावजूद सैकड़ों लोग अभी भी यहां बाजार में बिना मास्क के घूम रहे हैं। केवल खरीदार ही नहीं कई दुकानदार भी इस प्रकार की लापरवाही में शामिल हैं। हालांकि बाजार में ऐसे लोग भी बड़ी संख्या में दिखे, जिन्होंने पूरी सावधानी से मास्क पहना हुआ था।

भागीरथ पैलेस में दुकान चलाने वाले सुभाष चक्रवर्ती ने कहा, मार्केट एसोसिएशन कई बार सावधानी बरतने की अपील कर चुका है। बावजूद इसके कई दुकानदार एवं कर्मचारी अभी भी लापरवाही बरत रहे हैं। कई लोग मास्क नहीं लगा रहे हैं। लापरवाही केवल इतनी ही नहीं है बल्कि दुकानदारों ने सड़कों पर अपना सामान फैला रखा है, जिससे मार्केट में जाम लगता है और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो पा रहा है।

एक अन्य दुकानदार देवेंद्र पाहुजा ने कहा, बाजार में जितनी भीड़ है, उसको देखते हुए कोरोना से बचाव का कोई भी उपाय लागू ही नहीं किया जा सकता। सब लोगों ने अपनी दुकानों के आसपास जगह घेर रखी है। इससे न तो बाजार में और न ही दुकानों के अंदर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए जगह बची है। हां मास्क एक अनिवार्यता है, जिसका पालन कई लोग कर रहे हैं।

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार से ऐसे बाजारों को बंद करने की अनुमति मांगी है, जो कोरोना हॉटस्पॉट बन चुके हैं और जहां कोरोना नियमों की अनदेखी की जा रही है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, दूसरा हमने देखा कि कुछ बाजारों में काफी संख्या में लोग न तो मास्क पहन रहे थे न ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं। इसकी वजह से कोरोना बहुत ज्यादा फैला। यदि कोरोना नियमों की अनदेखी के कारण दिल्ली के किसी बाजार में कोरोना फैलता है और वह इलाका कोरोना हॉटस्पॉट बन जाता है, तो उसे कुछ दिनों के लिए बंद करने की इजाजत दिल्ली सरकार को दी जाए। इस संबंध में हमने एक प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा है।

जीसीबी/एएनएम

Created On :   17 Nov 2020 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story