तालिबान के मानवाधिकार हनन पर दिल्ली के थिंक-टैंक ने संयुक्त राष्ट्र निकाय को पत्र लिखा

Delhi think-tank writes to UN body on Talibans human rights abuses
तालिबान के मानवाधिकार हनन पर दिल्ली के थिंक-टैंक ने संयुक्त राष्ट्र निकाय को पत्र लिखा
अफगानिस्तान तालिबान के मानवाधिकार हनन पर दिल्ली के थिंक-टैंक ने संयुक्त राष्ट्र निकाय को पत्र लिखा
हाईलाइट
  • तालिबान के मानवाधिकार हनन पर दिल्ली के थिंक-टैंक ने संयुक्त राष्ट्र निकाय को पत्र लिखा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली स्थित एक थिंक-टैंक रेड लैंटर्न एनालिटिका ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) को एक पत्र लिखा है, जिसमें तालिबान द्वारा किए जा रहे गंभीर मानवाधिकार हनन को लेकर एक पत्र लिखा है। थिंक-टैंक ने संयुक्त राष्ट्र निकाय से अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन की मानवाधिकार इकाई के तत्वावधान में मानवाधिकारों की समग्र स्थिति का आकलन करने के लिए एक तथ्य-खोज मिशन भेजने का आग्रह किया।

मानवाधिकार के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त, मिशेल बाचेलेट को संबोधित पत्र में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि तालिबान द्वारा हाल ही में अफगानिस्तान के अधिग्रहण ने एक बार फिर से अपने दमनकारी शासन की वापसी के बारे में आशंकाओं को जन्म दिया है जो 1996-2001 से था। इस अवधि में अफगानिस्तान में मानवाधिकार की स्थिति खतरनाक स्तर तक बिगड़ गई, जिसमें महिलाएं और बच्चे सबसे ज्यादा पीड़ित थे।

थिंक-टैंक ने यह भी कहा कि तालिबान के इस आश्वासन के बावजूद कि नई सरकार महिलाओं के अधिकारों सहित मानवाधिकारों का समर्थन करेगी, सच्चाई ऐसे बयानों से दूर रही। रेड लैंटर्न एनालिटिका ने यह भी कहा है कि अफगानिस्तान में असैन्य हताहतों की संख्या खतरनाक रूप से अधिक है और 180 से अधिक नागरिक मारे गए हैं, जबकि 1,000 से अधिक अन्य घायल हुए हैं।

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में पाया गया है कि युद्धग्रस्त देश ने पहले की तुलना में 2021 की शुरुआत से नागरिक हताहतों की संख्या में 47 प्रतिशत की वृद्धि देखी है। इसके अलावा, हताहतों में 46 प्रतिशत में महिलाएं और बच्चे शामिल हैं, जो झूठ को उजागर करते हैं। देश में मानवाधिकारों के लिए तालिबान की प्रतिबद्धता के पीछे। थिंक-टैंक ने कहा, यह आगे ध्यान दिया जाना चाहिए कि काबुल के अधिग्रहण के बाद से तालिबान द्वारा मीडिया की स्वतंत्रता को किस हद तक दबा दिया गया है, मौतों की वास्तविक संख्या रिपोर्ट की गई संख्या से बहुत अधिक होगी।

उन्होंने एमनेस्टी इंटरनेशनल की हालिया रिपोर्ट के बारे में भी उल्लेख किया कि तालिबान ने अफगानिस्तान में गजनी प्रांत पर नियंत्रण करने के बाद नौ हजारा पुरुषों की हत्या कर दी थी। थिंक-टैंक ने कहा, पाकिस्तान अफगानिस्तान और अन्य जगहों पर आतंकवादी संगठनों (तालिबान, अल कायदा और हक्कानी नेटवर्क सहित) का समर्थन कर रहा है, जो इस्लामाबाद और तालिबान के बीच गहरी सांठगांठ को उजागर करता है।रेड लैंटर्न एनालिटिका नई दिल्ली में स्थित एक स्वतंत्र थिंक-टैंक है। यह चीन से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों के साथ-साथ महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स पर शोध करता है।

(आईएएनएस)

Created On :   1 Sep 2021 8:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story