comScore

अमरनाथ यात्रा : बालटाल रूट के बरारीमार्ग में लैंडस्लाइड से 5 की मौत, 3 घायल

July 04th, 2018 16:04 IST

हाईलाइट

  • जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ यात्रा के बालटाल रूट के बरारीमार्ग पर लैंडस्लाइड।
  • एक महिला समेत पांच लोगों की मौत हो गई है।
  • तीन अन्य घायल बताए जा रहे है।

डिजिटल डेस्क, जम्मू। जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ यात्रा के बालटाल रूट के बरारीमार्ग पर लैंडस्लाइड में एक महिला समेत पांच लोगों की मौत हो गई है। जबकि तीन अन्य घायल बताए जा रहे है। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है जहां उनकी हालत गंभीर बनी हुई है। समाचार एजेंसी एएनआई ने इस बात की जानकारी दी है। जम्मू कश्मीर पुलिस ने ट्वीट कर बताया कि SDRF, MRT और ITBP के जवान रेस्क्यू ऑपरेशन चला रहे है। वहीं मेडिकल टीम को अलर्ट पर रखा गया है।

पांच मौतों के बाद मरने वालों की तादाद 11 पर पहुंची
अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को हुई भारी बारिश के कारण ये लैंडस्लाइड हुआ है। इससे पहले, बालटाल बेस कैंप के कार पार्किंग एरिया में बाढ़ का पानी घुस गया था, लेकिन इससे किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ था। वहीं  मृतकों और घायलों की पहचान अभी नहीं हो सकी है। इन पांच मौतों के बाद इस साल अमरनाथ यात्रा के दौरान मरनेवालों की तादाद बढ़कर 11 हो गई है। 

उमर अब्दुल्ला ने जताया शोक
जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा, लैंडस्लाइड के कारण अमरनाथ तीर्थयात्रियों की मौत बेहद दुखद हैं। उन्होंने मृतकों के परिजनों के लिए सहानुभूति जताई और घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना की।

27 अगस्त को रवाना हुआ पहला जत्था
बता दें कि बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्था 27 जून को  रवाना हुआ था। ये यात्रा 26 अगस्त तक चलेगी। अमरनाथ के लिए रवाना होने वाले हर जत्थे को थ्री लेयर सिक्‍योरिटी दी जा रही है। अमरनाथ गुफा दक्षिण कश्मीर के हिमालयवर्ती क्षेत्र में है। ये श्रीनगर से लगभग 141 किमी. की दूरी पर 3,888 मीटर (12,756 फुट) की ऊंचाई पर स्थित है। इस तीर्थ स्थल पर पहलगाम और बालटाल मार्गों से पहुंचा जा सकता है। अमरनाथ धाम का इतिहास ऐसा माना जाता है कि मध्यकाल के बाद लोगों ने इस गुफा को भुला दिया था।

कमेंट करें
G2B1U