• Dainik Bhaskar Hindi
  • National
  • Indian navy bans on messaging apps, networking and blogging, content sharing, e commerce sites under promulgation

दैनिक भास्कर हिंदी: भारतीय नौसेना का बड़ा फैसला, फेसबुक-स्मार्टफोन पर लगाया बैन

December 30th, 2019

हाईलाइट

  • फेसबुक नहीं चला सकेंगे भारतीय नौसैनिक
  • बेस और युद्धपोतों पर स्मार्टफोन ले जाने पर पाबंदी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान से संबद्ध एक जासूसी गिरोह को संवेदनशील जानकारी देने के मामले में हाल ही में नौसेना के सात कर्मियों की गिरफ्तारी किया गया। अब भारतीय नौसेना ने जहाजों तथा नौसैन्य ठिकानों पर हर प्रकार के स्मार्टफोन्स तथा सोशल नेटवर्किंग साइट्स के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने की अधिसूचना जारी कर दी है। भारतीय नौसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जहाजों और नौसैन्य अड्डों पर अब फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और अन्य मैसेंजर्स समेत सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को चलाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा जहाजों और नौसैन्य अड्डों पर अब स्मार्टफोन पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। खुफिया एजेंसियों ने 20 दिसंबर को पाकिस्तान से संबद्ध एक जासूसी रैकेट का भंडाफोड़ किया था और भारतीय नौसेना के सात अधिकारियों तथा एक हवाला संचालक को गिरफ्तार किया गया था।

मुंबई, करवार और विशाखापत्तनम में नौसेना के इन सात अधिकारियों द्वारा जंगी जहाजों और पनडुब्बियों की गतिविधियों के बारे में पाकिस्तान को जानकारी देने पर भारत की संवेदनशील संपत्तियों के सुरक्षा तंत्र में कमी दिखी थी। पाकिस्तान द्वारा संचालित गिरोह का भंडाफोड़ करने वाली खुफिया एजेंसियों ने कहा, 'विशाखापत्तनम से तीन, करवार से दो और मुंबई से दो अधिकारियों को गिरफ्तार किया गया। कुछ और संदिग्धों से पूछताछ चल रही है।'