दैनिक भास्कर हिंदी: किसान आंदोलन को लेकर विदेशियों के ट्वीट पर इन क्रिकेटर्स और बॉलीवुड हस्तियों ने दिया करारा जवाब, जानिए किसने क्या कहा?

February 7th, 2021

हाईलाइट

  • इंटरनेशनल सेलिब्रिटीज के बयान पर भारतीय हस्तियों का पलटवार
  • सचिन तेंदुलकर ने कहा, भारत की संप्रभुता से समझौता नहीं किया जा सकता
  • विराट कोहली ने कहा असहमति के इस समय हम सभी एकजुट रहें

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में चल रहे किसान आंदोलन के मसले पर एक के बाद एक इंटरनेशनल सेलिब्रिटीज के बयान सामने आ रहे हैं। ऐसे में भारतीय कप्तान विराट कोहली, पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, अनिल कुंबले और बॉलीवुड के कई सितारों ने रिएक्ट किया है। भारतीय हस्तियों ने इंटरनेशनल सेलिब्रिट्रीज पर पलटवार करते हुए सभी से एकजुट होने अपील की। अपने ट्वीट के साथ इन हस्तियों ने विदेश मंत्रालय की ओर से शुरू किए गए हैशटैग #IndiaTogether का भी उपयोग किया है।

-सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट कर लिखा, भारत की संप्रभुता से समझौता नहीं किया जा सकता है। बाहरी ताकतें दर्शक हो सकती हैं लेकिन प्रतिभागी नहीं। भारतीय लोग भारत को जानते हैं और उन्हें ही भारत के लिए फैसला लेना चाहिए। आइए एक राष्ट्र के रूप में एकजुट रहें। 

-पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले ने भी ट्वीट कर लिखा, दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में भारत अपने आंतरिक मुद्दों को सौहार्दपूर्ण तरीके से सुलझाने में सक्षम है।

-क्रिकेटर विराट कोहली ने कहा कि असहमति के इस समय हम सभी एकजुट रहें। किसान हमारे देश का एक अभिन्न हिस्सा हैं। मुझे यकीन है कि सभी पक्षों के बीच एक सौहार्दपूर्ण समाधान निकल आएगा। इससे सभी मिलकर आगे बढ़ें।

-बॉलीवुड सिंगर लता मंगेशकर ने कहा, 'भारत एक गौरवशाली राष्ट्र है और हम सभी भारतीय अपने सिर उठाकर साथ खड़े हैं। एक गर्वित भारतीय के रूप में, मुझे पूर्ण विश्वास है, कि कोई भी समस्या हमारे सामने है; हम अपने लोगों के हितों को ध्यान में रखते हुए, उन्हें सौहार्दपूर्ण ढंग से हल करने के लिए पूरी तरह से सुसज्जित हैं।' 

-एक्टर अक्षय कुमार ने विदेश मंत्रालय की ओर से शुरू किए गए हैशटैग #IndiaTogether के साथ लिखा, किसान हमारे देश का एक अहम हिस्सा है। उनकी परेशानियों का हर संभाव समाधान निकालने का प्रयास किया जा रहा है। इस प्रयास का समर्थन करना चाहिए। जो भी दूरियां पैदा करने की कोशिश कर रहा है, उन पर ध्यान नहीं देना चाहिए।

-एक्टर अजय देवगन और प्रोड्यूसर-डायरेक्टर एकता कपूर ने लिखा कि हमें किसी भी तरह के प्रोपेगैंडा में नहीं फंसना चाहिए, बल्कि एकजुट रहना चाहिए।

-एक्टर सुनील शेट्‌टी ने लिखा, 'हमें हमेशा बड़ा नजरिया रखना चाहिए। आधे सच से ज्यादा खतरनाक कुछ भी नहीं होता है।'

-सबसे पहले कंगना रनौत ने जवाब दिया था। उन्होंने कहा, बैठ जाओ मूर्ख। हम तुम लोगों की तरह अपना देश नहीं बेच रहे। कोई भी इस मुद्दे पर इसलिए बात नहीं कर रहा, क्योंकि हिंसा फैला रहे लोग किसान नहीं, आतंकी हैं।

कई इंटरनेशनल हस्तियों ने किसान आंदोलन पर किया था ट्वीट
बता दें कि इंटरनेशनल सिंगर रिहाना, क्‍लाइमेट एक्टिविस्‍ट ग्रेटा थनबर्ग और अमेरिकी उपराष्‍ट्रपति कमला हैरिस की रिश्‍तेदार मीना हैरिस समेत कई बड़ी हस्तियों ने भारत में कृषि कानून के विरोध में चल रहे किसान आंदोलन पर अपनी प्रतिक्रिया दी थी। 

ऐसे में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने बयान जारी करते हुए कहा, 'सनसनीखेज सोशल मीडिया हैशटैग और कमेंट्स से लुभाने का तरीका, खासकर जब मशहूर हस्तियों और अन्य लोगों द्वारा किया गया हो तो यह न तो सटीक है और न ही जिम्मेदाराना है।' 

विदेश मंत्रालय ने कहा, 'इस तरह के मामलों पर टिप्पणी करने से पहले हम आग्रह करते हैं कि तथ्यों का पता लगाया जाए और मुद्दों की उचित समझ की जाए। भारत की संसद ने पूर्ण बहस और चर्चा के बाद कृषि क्षेत्र से संबंधित सुधारवादी कानून पारित किए हैं।'

क्या कहा था पॉप स्टार रिहाना ने?
32 वर्षीय पॉप स्टार रिहाना ने दिल्ली के पड़ोसी राज्य हरियाणा के कई जिलों में इंटरनेट बंद होने पर एक न्यूज वेबसाइट की खबर को शेयर करते हुए किसानों का पक्ष लिया है। रिहाना ने लिखा, 'हम इस बारे में बात क्यों नहीं कर रहे हैं?' 

बता दें कि  20 फरवरी 1988 को जन्मी रिहाना का असली नाम रोबीन रिहाना फेंटी है। वो एक बारबेडियन सिंगर, एक्ट्रेस हैं। रिहाना के ट्विटर पर 100 मिलियन फॉलोवर्स हैं। ट्विटर पर दुनिया में सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले लोगों में रिहाना 100 मिलियन फॉलोवर्स के साथ चौथे नंबर पर हैं। 

खबरें और भी हैं...