comScore

लोकसभा में प्रदूषण पर बहस, गंभीर बोले- दोष देने के बजाय इसका स्थायी समाधान ढूंढना होगा


हाईलाइट

  • संसद के शीतकालीन सत्र का आज दूसरा दिन
  • कई मुद्दों पर होगी बहस
  • पहले दिन विपक्षी दलों ने उठाया कश्मीर और किसानों का मुद्दा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संसद के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को लोकसभा में दिल्ली-एनसीआर में बढ़ रहे प्रदूषण को लेकर चर्चा हुई। हालांकि चर्चा के लिए 543 में से बमुश्किल 100 सांसद सदन में मौजूद रहें। प्रदूषण पर बहस के लिए TMC सांसद काकोली घोष मास्क लगाकर पहुंचीं। उन्होंने कहा, जब हमारे पास स्वच्छ भारत मिशन है क्या हमें स्वच्छ हवा कैंपेन नहीं चलाना चाहिए, क्या हमें लोगों को सांस लेने के लिए साफ हवा का अधिकार नहीं देना चाहिए। लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही बुधवार तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

Updates: 

-दिन की कार्यवाही समाप्त होने के बाद लोकसभा को कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

-गौतम गंभीर ने कहा कि बहस का मुद्दा ऐसा है जो कि हर किसी को प्रभावित करता है चाहे वह किसी भी जाति, धर्म, आयु के हों।  यह हमें तब भी प्रभावित कर रहा है जब हम आज संसद में इस पर बात कर रहे है। यह ऐसा समय है जब हमें इस मुद्दे पर राजनीति नहीं करनी चाहिए। गंभीर ने कहा कि दिल्ली प्रदूषण से बुरी तरह से प्रभावित है। हमें इसके लिए एक- दूसरे को दोष देने के बजाय इसका स्थायी समाधान ढूंढना होगा.​​​​​​।

-संसद में गौतम गंभीर ने कहा कि गाजीपुर लैंडफिल एशिया में सबसे बड़ा है और उनके विधानसभा क्षेत्र में प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण है। प्रदूषण पर एक दूसरे को दोष देना ठीक नहीं है, हमें इसके लिए लंबे समय तक काम करने वाले तरीके ढूंढने होंगे।

-बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि अगर पराली से किसी को समस्या है तो उसे खरीदने के लिए क्यों नहीं राज्य सरकार योजना बनाती है, दिल्ली में प्रदूषण रोकने के विज्ञापन का बजट 200 करोड़ है वहीं सिर्फ 50 करोड़ में हम पराली खरीद सकते थे।

-राज्यसभा कल तक के लिए स्थगित हो गई है।

-टीएमसी सांसद डॉ काकोली घोष ने कहा कि दुनिया के 10 सबसे प्रदूषित शहरों में से 9 भारत में हैं। ये बेहद ही अजीब बात है कि किसी दूसरे देश की प्रमुख भारत आईं और उन्होंने प्रदूषण को लेकर टिप्पणी की। मैं इस मुद्दे को लेकर सरकार का ध्यान आकर्षित करना चाहती हूं।

-दिल्ली पश्चिम के बीजेपी सांसद प्रवेश साहिब सिंह ने कहा कि दिल्ली की सरकार 600 करोड़ रुपये विज्ञापन पर खर्च करने के बाद प्रदूषण के लिए पंजाब, हरियाणा की पराली को दोष देती है। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने बिना टेंडर के 50 लाख मास्क बांटे इसमें सबसे बड़ा घोटाला हुआ। देश का पहला ऐसा मुख्यमंत्री है जिसके अपने पास कोई विभाग नहीं है, दिल्ली का मुख्यमंत्री अपने आप में प्रदूषण है।

- मनीष तिवारी ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि आज यह सदन राष्ट्र को संदेश देता है कि यह (सदन) जिसमें वे अपने प्रतिनिधि के रूप में चुने गए लोगों को शामिल करते हैं। इस मुद्दे के प्रति संवेदनशील और गंभीर हैं। वायु प्रदूषण के साथ ही हमारी नदियां भी आज प्रदूषित हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण के लिए पराली को जिम्मेदार बताया जा रहा है। पराली जलाना सहीं नहीं है, उसे रोकने के लिए आर्थिक रूप से मजबूती की आवश्यकता है। मनीष तिवारी ने कहा कि अगर बीजिंग की हवा साफ की जा सकती है तो दिल्ली की क्यों नहीं?

- कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने सदन में प्रदूषण का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा, दिल्ली की हवा इतनी प्रदूषित हो जाती है कि लोग जहरीली गैस की सांस लेते है। यह समस्या हर साल क्यों होती है। इसपर सोचने की जरूरत है। तिवारी ने कहा कि दुनिया के 15 सबसे प्रदूषित शहरों में से 14 शहर भारत है। सरकार की तरफ से इससे निपटने के लिए आवाज क्यों नहीं उठती। लोगों को सुप्रीम कोर्ट के पास जाना पड़ रहा है। यह एक चिंता का विषय है। 

- औरंगाबाद से भाजपा सांसद सुशील कुमार सिंह ने कहा कि उनके इलाके में मेडिकल कॉलेज स्थापित किया जाए। इससे एक बड़ी आबादी को लाभ होगा। 

- लोकसभा की कार्यवाही शुरू।

- पंजाब से कांग्रेस सांसद प्रताप सिंह बाजवा ने कहा कि इतिहास से छेड़छाड़ नहीं होनी चाहिए। साथ ही उन्होने सरदार भगत सिंह को भारत रत्न देने की मांग की। 

राज्यसभा में जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक (संशोधन) विधेयक पर चर्चा। 

- राज्यसभा की कार्यवाही 2 बजे से वापस शुरू हुई। 

- लोकसभा की कार्यवाही 3 बजे तक के लिए स्थगित। 

- तमिलनाडु के धर्मपुरी से सांसद डी.एन.वी.सेंथिलकुमार ने रामदेव-पेरियार विवाद का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि बाबा रामदेव ने हमारे समाज सुधारक पेरियार को दलित आतंकवादी कहा है। पेरियार ने समाज को बेहतर बनाने में, सामाजिक न्याय के लिए काफी काम किया है। 

- पश्चिम बंगाल के विष्णुपुर से भाजपा सांसद सौमित्र खान ने कहा कि मेरे क्षेत्र में पीएम सम्मान निधि योजना का लाभ लोगों को नहीं मिला रहा है। मैं विनती करता हूं कि लोगों का पैसा सीधे उनतक पहुंचाया जाए।

तमिलनाडु के थेनी से सांसद पी. रवींद्रनाथ कुमार ने तमिल को देश की राष्ट्रीय आधिकारिक भाषा बनाने की मांग की। उन्होंने कहा कि तमिल सबसे पुरानी भाषा है। यूनेस्को ने भी इस पर सहमति जताई है। 

- पश्चिम बंगाल के जादवपुर से सांसद मिमी चक्रवर्ती ने स्ट्रीट डॉग्स का मुद्दा उठाया। उन्होंने पशु अत्याचार के खिलाफ कड़े कानून बनाने की बात कहीं। 

- अरुणाचल पूर्व से भाजपा सांसद तापिर गाव ने कहा कि कई इलाकों पर चीन का कब्जा है। पाकिस्तान के मसले पर चर्चा होती है, लेकिन चीन हमारे जमीन पर कब्जा कर रही है। उसपर कहीं भी चर्चा नहीं होती। 

- झारखंड के भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने कहा कि पाकुड, देवघर, साहेबगंज, दुमका और जामताड़ा साइबर क्राइम का अड्डा बन गया है। यह पूरे देश के लिए चिंता की बात है। इन क्षेत्रों में राष्ट्रीय जांच एजेंसी का एक कार्यकाल बोना चाहिए। 

- गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाए जाने के मुद्दे पर कांग्रेस सांसदों ने लोकसभा से वॉक आउट किया। 

- पश्चिम बंगाल के जयनगर से सांसद प्रतिमा मंडल ने कहा कि थर्ड जेंडर के लिए अलग से पब्लिक शौचालयों के मुहैया कराने की जरूरत है। उन्होंने कहा सार्वजनिक शौचालयों की जरूरत है, लेकिन ट्रांसजेंडर और थर्ड जेंडर के लिए मुश्किल होता है।

लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने गांधी परिवार और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की एसपीजी सुरक्षा हटाए जाने का मामला उठाया। 
 

- टीएमसी सांसद काकोली घोष दस्तीदार मास्कर लगाकर संसद पहुंची। उन्होंने कहा कि दिल्ली में वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर के बारे में सोचने की आवश्यकता है। हमें हमें राजनीति से ऊपर उठने और समाधान खोजने के लिए एकजुट होने की जरूरत है। 

- लोकसभा अध्यक्ष ने विपक्ष को समझाने की कोशिश की। ओम बिड़ला ने कहा कि किसानों से संबंधित प्रश्न लगा हुआ है। अभी चर्चा होने दें। फिर भी जब विपक्ष ने नारेबाजी बंद नहीं की। लोकसभा अध्यक्ष ने चेतावनी दी कि ऐसा ना करें वरना मुझे कार्रवाई करनी पड़ेगी। 

- कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, भारत सरकार जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए कई योजना चला रही है। अगर 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करना है तो हमें एकसाथ कई चीजें चलानी होंगी। 

लोकसभा में विपक्षी नेताओं ने वेल में आकर नारेबाजी की। नेताओं ने हम न्याय चाहते हैं, जवाब दो-जवाब दो के नारे लगाए। 

- केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने पराली को खेत में ही नष्ट करने के उपायों के बारे में बताया। उन्होंने जैविक खेती को बढ़ाने की भी बात कही। चौधरी ने कहा कि जैविक खेती की योजनाओं से 15 लाख किसानों को फायदा हुआ है। 

- राज्यसभा की कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्थगित
 

- राज्यसभा में विपक्षी दलों ने मार्शल की नई वर्दी पर सवाल उठाए। सभापति वेंकैया नायडू ने कहा कि नई वर्दी पर विचार किया जाएगा। हर किसी से सलाह लेकर नई वर्दी तैयार की गई थी। मार्शल की नई वर्दी पर फिर से विचार किया जाएगा। 

- लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान विपक्ष जोरदार हंगामा किया। विपक्ष ने तानशाही बंद करो के नारे लगाए। 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने पर सदन में पहला सवाल उठा। 
- लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला, पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह, कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, वरिष्ठ बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी और अन्य लोगों ने संसद में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी 102वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की। 

- राज्यसभा सांसदों, आरके सिन्हा, विजय गोयल, केटीएस तुलसी, जीवीएल नरसिम्हा राव और नरेंद्र जाधव ने वायु प्रदूषण के मुद्दे पर शून्यकाल नोटिस दिया है। 


- कांग्रेस ने लोकसभा में राहुल गांधी, सोनिया की एसपीजी सुरक्षा वापस लेने के मुद्दे पर स्थगन प्रस्ताव दिया है। 

दिवंगत नेताओं को दी श्रद्धांजलि
शीतकालीन सत्र के पहले दिन संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा में पूर्व केंद्रिय मंत्रियों सुषमा स्वराज, अरुण जेटली, और पूर्व माकपा नेता गुरुदास दासगुप्ता को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। लोकसभा में अध्यक्ष ओम बिड़ला और राज्यसभा में सभापति एम.वेंकैया नायडू ने दिवंगत नेताओं के लिए शोक प्रस्ताव पेश किया। 

राज्यसभा में मार्शल्स की वर्दी बदली
राज्यसभा के सभापति के पीछे खड़े होने वाले मार्शल्स की ड्रेस बदल गई है। उनकी पोशाक अब सैन्य और सिविल वर्दी जैसी हो गई है। नई वर्दी का रंग ऑलिव ग्रीन कलर है। 

विपक्ष ने फारूक की हिरासत और कश्मीर का मुद्दा उठाया
लोकसभा में शीतकालीन सत्र के पहले दिन कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों ने जम्मू-कश्मीर के नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता फारूक अब्दुल्ला की रिहाई का मुद्दा उठाया। सदन की कार्यवाही शुरू होते ही प्रदर्शन शुरू हो गया। फारूक अब्दुल्ला पांच अगस्त से कश्मीर में नजरबंद हैं। केंद्र सरकार ने पांच अगस्त को पूर्व राज्य के विशेष दर्जे को रद्द कर दिया। नेशनल कांफ्रेंस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी व द्रविड़ मुनेत्र कड़गम सहित कांग्रेस की अगुवाई में विपक्ष ने सदन के मध्य जाकर देश को बांटना बंद करो और हम न्याय चाहते हैं के नारे लगाए। इस शोरगुल के बीच लोकसभा अध्यक्ष बिड़ला ने प्रश्नकाल जारी रखा। शिवसेना के नेता विनायक राउत ने केंद्र से किसानों के लिए मुआवजे की मांग की। उन्होंने कहा कि किसानों की फसल को प्राकृतिक आपदा से नुकसान पहुंचा है। इसे लेकर पार्टी ने सदन से बहिर्गमन किया।

लोकसभा में 4 नए सदस्यों ने शपथ ली
सद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन सोमवार को, चार नवनिर्वाचित सांसदों ने लोकसभा में शपथ ग्रहण किया।
निचले सदन में सोमवार को शपथ लेने वाले नए सांसदों में बिहार के समस्तीपुर से प्रिंस राज, मध्य प्रदेश के शहडोल से हिमाद्री सिंह, महाराष्ट्र के सतारा से श्रीनिवास दादासाहेब पाटील और तमिलनाडु के वेल्लोर से डीएम कथिर शामिल रहे।

पीएम मोदी ने किया राज्यसभा को संबोधित
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा के 250वें सत्र को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि जब राष्ट्र के अच्छे होने की बात होती है, तो राज्यसभा का अवसर बढ़ जाता है। यह माना जाता था कि तीन तालाक बिल राज्यसभा में पारित नहीं होगा, लेकिन यह हुआ। यहां तक की जीएसटी भी राज्यसभा के कारण आया। पीएम मोदी ने कहा कि, इसी सदन ने जीएसटी के रूप में वन नेशन-वन टेक्स की ओर सहमति बनाकर देश को नई दिशा दी। अनुच्छेद 370 और 35ए को हटाने की शुरुआत पहले इसी सदन में हुई। नरेंद्र मोदी ने एनसीपी और बीजीडी पार्टी तारीफ की। उन्होंने कहा कि दोनों दलों ने संसदीय मानदंड़ों का कड़ाई से पालन किया है। पार्टियों ने अपनी बातों को बहुत प्रभावी ढंग से उठाया है। हमें उनसे सीखना चाहिए। उन्होंने कहा कि मोदी ने कहा कि पिछले पांच साल का समय देखें तो यही सदन है जिसने तीन तलाक का बिल पास करके महिला सशक्तिकरण का बहुत बड़ा काम किया है। इसी सदन ने सामान्य वर्ग के गरीबों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया, लेकिन कहीं विरोधभाव पैदा नहीं हुआ। 
 

कमेंट करें
LGdQy