दैनिक भास्कर हिंदी: इस शहर के लोगों को नहीं जाना होगा बैंक या ATM, सीधे घर तक पहुंचेगा Cash

April 29th, 2020

हाईलाइट

  • लॉकडाउन के दौरान नकदी की जरूरत वाले लोगों को अब बैंक या एटीएम में जाने की जरूरत नहीं है
  • नोएडा में भी COVID-19 हॉटस्पॉट क्षेत्रों में आपके घर पर कैश पहुंचाया जा रहा है
  • देश में इस खतरनाक वायरस के अब तक कुल लगभग 31,332 मामले आ चुके हैं

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप नोएडा के गौतम बौद्ध नगर में रहते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल, कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन के दौरान नकदी की जरूरत वाले लोगों को अब बैंक या एटीएम में जाने की जरूरत नहीं है। नोएडा में भी COVID-19 हॉटस्पॉट क्षेत्रों में आपके घर पर कैश पहुंचाया जा रहा है। इससे पहले केरल, हरियाणा में भी ऐसी सुविधा दी गई है। गौतम बौद्ध नगर के डीएम सुहास लालिनकेरे यतिराज ने कहा कि 232 'बैंक मित्र' के जरिये नोएडा के हॉटस्पॉट क्षेत्रों में घर पर नकदी पहुंचाया जा रहा है। 

मजिस्ट्रेट ने ट्वीट में कहा, 'गौतम बौद्ध नगर के बैंक के 232 'बैंक मित्र' हॉटस्पॉट में नकदी पहुंचा रहे हैं। इंडिया पोस्ट के जरिये आधार आधारित सेवाओं के माध्यम से 19 स्थानों में यह सेवा चल रही है। उन्होंने कहा कि हम शहर के गांवों में परेशानी मुक्त वित्तीय लेनदेन को सक्षम करने के लिए सभी प्रयास करेंगे।'

मालूम हो कि हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर सरकार ने कोरोना महामारी की वजह से बैंकिंग सेवाओं को आसान बनाया था। सरकार ने एक नया पोर्टल लॉन्च किया था, जिसके जरिये वहां के निवासियों को उनके घर तक पैसा पहुंचाया गया। केरल सरकार ने भी डाक विभाग के साथ घर तक नकदी पहुंचाने के लिए समझौता किया है। 

उल्लेखनीय है कि देश में इस खतरनाक वायरस के अब तक कुल लगभग 31,332 मामले आ चुके हैं। इस बीमारी से 7,696 लोग ठीक हो गए हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। यह जानलेवा बीमारी देश में अब तक सरकारी आंकड़े के अनुसार, 1,007 लोगों की जान ले चुका है।

खबरें और भी हैं...