पीएम नरेंद्र मोदी ने किया व्लादिवोस्तोक में आयोजित 6वें EEF को संबोधित, 2019 में रह चुके है मुख्य अतिथि

PM Modi addressed the 6th Eastern Economic Forum held in Vladivostok
पीएम नरेंद्र मोदी ने किया व्लादिवोस्तोक में आयोजित 6वें EEF को संबोधित, 2019 में रह चुके है मुख्य अतिथि
Eastern Economic Forum 2021 पीएम नरेंद्र मोदी ने किया व्लादिवोस्तोक में आयोजित 6वें EEF को संबोधित, 2019 में रह चुके है मुख्य अतिथि
हाईलाइट
  • पीएम मोदी ने व्लादिवोस्तोक में आयोजित छठे पूर्वी आर्थिक मंच को किया संबोधित

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को व्लादिवोस्तोक में आयोजित छठे पूर्वी आर्थिक मंच (ईईएफ) के पूर्ण सत्र को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संबोधित किया। उल्लेखनीय है कि पीएम 2019 में 5वें ईईएफ के मुख्य अतिथि थे, जो किसी भारतीय प्रधानमंत्री के लिए पहला अवसर था।

रूसी सुदूर-पूर्व के विकास के लिए राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के नजरिए की सराहना करते हुए, प्रधानमंत्री ने भारत की एक्ट ईस्ट नीति के तहत रूस के एक विश्वसनीय भागीदार होने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया। उन्होंने रूसी सुदूर-पूर्व के विकास में भारत और रूस की प्राकृतिक अनुपूरकता को रेखांकित किया।

विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त सामरिक साझेदारी के अनुरूप प्रधानमंत्री ने दोनों पक्षों के बीच आर्थिक और वाणिज्यिक संबंध को अधिक से अधिक मजबूत करने पर जोर दिया। उन्होंने महामारी के दौरान सहयोग के महत्वपूर्ण क्षेत्रों के रूप में उभरे- स्वास्थ्य और फार्मा क्षेत्र के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने हीरा, कोकिंग कोल, स्टील, लकड़ी समेत आर्थिक सहयोग के अन्य संभावित क्षेत्रों का भी उल्लेख किया।

भारतीय राज्यों के मुख्यमंत्रियों की ईईएफ-2019 की यात्रा को याद करते हुए, प्रधानमंत्री ने रूस के सुदूर-पूर्व के 11 क्षेत्रों के राज्यपालों को भारत आने के लिए आमंत्रित किया। कोविड-19 महामारी की चुनौतियों के बावजूद, केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी के नेतृत्व में एक भारतीय प्रतिनिधिमंडल, जिसमें प्रमुख भारतीय तेल और गैस कंपनियां शामिल हैं, ईईएफ के तहत भारत-रूस व्यापार वार्ता में भाग ले रहा है। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और रूस के सखा-याकूतिया प्रांत के राज्यपाल के बीच ईईएफ के दौरान 2 सितंबर को एक ऑनलाइन बैठक हुई थी। विभिन्न क्षेत्रों की प्रतिष्ठित भारतीय कंपनियों के 50 से अधिक प्रतिनिधि भी ऑनलाइन प्रारूप में भाग लेंगे।

(आईएएनएस)

Created On :   3 Sep 2021 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story